Friday , June 14 2024

आज हम आपके लिए कुछ ऐसे हैक्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से बिना कुकर के भी चने पकाए जा सकते, आइए जानते हैं हैक्स..

काले चने हो या फिर काबुली चने….चावल के साथ दोनों का कॉम्बिनेशन लाजवाब लगता है। हर संडे जब हम कामकाजी लोग फुर्सत से होते हैं, तो छोले जरूर बनाए जाते हैं। पर हमें चने या छोले को एक दिन पहले भिगोकर रखना होता है, ताकि यह अच्छी तरह से पक जाए। हालांकि, चने को सुबह से लेकर शाम तक भिगोया जाए, तो कुकर हमारा काम और आसान कर देता है। 

ऐसा इसलिए क्योंकि प्रेशर कुकर में खाना बनाना तो बहुत ही आसान है, मगर जब प्रेशर कुकर खराब हो जाता है तो खाना बनाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। प्रेशर कुकर में कुछ भी बनाया जाए, दो से तीन सीटी में खाना एकदम परफेक्ट बन जाता है। पर  अगर कुकर नहीं होगा, तो क्या चने नहीं बनेंगे? नहीं, ऐसा नहीं है चने बन सकते हैं, पर थोड़ा टाइम लग सकता है। 

पर अगर हम आपसे कहें कि आप बिना कुकर के बहुत कम टाइम में चने को पकाया जा सकता है। आइए इन्हीं ट्रिक्स हम आपको इस आर्टिकल में बताएं, जिन्हें फॉलो किया जा सकता है। 

ओवन आएगा काम 

आप बिना किसी झंझट के ओवन में चने को पका सकते हैं। बस आपको ओवन को सही तरह से सेट करना आना चाहिए। अगर ओवन सही तरह से सेट नहीं होगा, तो चने पकने की बजाय जल जाएंगे। इस ट्रिक को अपनाने के लिए बड़े बाउल में चने डालें और चुटकी भर बेकिंग सोडा डाल दें। 

फिर 3 कप पानी डालकर मिलाएं और आधा घंटे का टाइम लगाएं और सेट करके रख दें। पर इस बात का ध्यान रखें कि बाउल इतना बड़ा हो, जिसमें पानी बीच हिस्से में आकर ही खत्म हो जाए। अगर पानी बाउल के ऊपर रहेगा, तो कुछ देर बाद पानी बाहर आ जाएगा। 

ईनो से पकाएं चने 

ईनो..क्या यह कैसे हो सकता है। ईनो का इस्तेमाल तब किया जाता है, जब पेट खराब होता है। पर क्या आपको पता है कि यह चने पकाने में भी आपकी मदद कर सकता है। अगर आपके किचन में बेकिंग सोडा न हो, तो आप उसे ईनो से पका सकते हैं।

आपको बस इतना करना है कि चने के बाउल को पहले गर्म पानी से भर लें और उसमें 1/4 छोटा चम्मच ईनो भी डालकर 30 मिनट के लिए रख दें। बस अब इसे पैन में ट्रांसफर करके आधे घंटे के लिए पकने के लिए छोड़ दें। 

स्टीमर का करें इस्तेमाल 

आप चने को पकाने के लिए स्टीमर का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्टीमर की भाप से न सिर्फ चने अच्छी तरह से पक जाएंगे, बल्कि ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए पहले ही स्टीमर में पानी डालकर पकने के लिए छोड़ दें। 

फिर चने को धोकर स्टीमर में डालें और ढककर पकने के लिए छोड़ दें। लगभग आधा चने को पकने के लिए छोड़ दें और बीच में चने को बिल्कुल भी खोलकर न देखें।  

चने का रंग सुधारने के लिए क्या करें? 

अगर आपको चने का रंग सुधारना है, तो यह छोटी-सी ट्रिक बहुत काम करेगी। प्याज का मसालापकने के बाद इसमें 1/2 चम्मच से थोड़ा कम चीनी डालें। ध्यान रहे यहां हम चीनी सिर्फ रंग को बेहतर बनाने के लिए डाल रहे हैं ना कि चने का स्वाद मीठा बनाने के लिए। आपको इस बात का ध्यान देना है कि चने का स्वाद इससे ना बिगड़े।

इस तरह आप बिना कुकर के आसानी से चने बना सकते हैं। अगर आपको कोई और हैक पता है, तो हमें नीचे कमेंट करके बताएं। अगर यह लेख अच्छा लगा तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए विजिट करें हरजिंदगी। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com