Friday , June 21 2024

लौकी वजन घटाने में आपकी बहुत मदद कर सकती, इसे आहार में कैसे शामिल कर सकते हैं, चलिए जानें- 

ओह! मम्मी ने आज फिर लौकी बनाई है! मैं तो बाहर से कुछ ऑर्डर करने जा रही हूं… घर में लौकी या घीया बन जाए, तो आप भी मुंह बनाकर यही कहते होंगी। दरअसल, हमारी मम्मियों को पता है कि लौकी स्वास्थ्य के लिए कितनी अच्छी होती है, इसलिए वे अक्सर लौकी की सब्जी बनाती हैं।

अधिकतर लोग लौकी, घीया, तुरई और परवल जैसी सब्जियां खाकर मुंह बनाते हैं, क्योंकि हम इन सब्जियों के न्यूट्रिशनल वैल्यू के बारे में नहीं जानते। क्या आपको पता है कि आधा कटोरी लौकी की सब्जी खाने से हमारी सेहत पर कैसे असर पड़ता है? यह डाइजेशन पर काम करने से लेकर मोटापे को कम करने में मदद कर सकती है। आप अपने आहार में लौकी को अलग-अलग रूप में शामिल कर सकते हैं। कुछ लोग इसका जूस भी पीते हैं, लेकिन अगर आप जूस न पीना चाहें, तो इसकी सब्जी जरूर खाएं। चलिए इस आर्टिकल में जानें कि लौकी की सब्जी कैसे वेट घटाने में मदद करेगी और इसे किस तरह से आहार में शामिल किया जा सकता है।

लौकी की बेहतरीन न्यूट्रिशनल वैल्यू

यह विटामिन-बी, सी, फोलेट, जिंक और अन्य महत्वपूर्ण न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है। इसमें पानी की मात्रा बहुत अच्छी होती है और इसके कई हेल्थ प्रोमोटिंग बेनिफिट्स होते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और डाइट्री फाइबर का अच्छा स्रोत होने के कारण यह वजन घटाने के लिए एक बढ़िया विकल्प है। 

वजन घटाने में करती है मदद

वजन घटाने के लिए आपको स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने आहार में आधी कटोरी लौकी भी शामिल करेंगे, तो आपको वजन घटाने में काफी मदद मिलेगी। 100 ग्राम क्वांटिटी में लगभग 15 कैलोरी होती है और फाइबर का अच्छा कॉन्टेंट के कारण यह तेजी से वजन घटाने में मदद करती है। लगभग 92 प्रतिशत पानी और फाइबर की भरपूर मात्रा होने के कारण आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिस कारण आपको क्रेविंग्स कम होती हैं और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती। 

लौकी के अन्य बेनिफिट्स

डायबिटीज के लिए है फायदेमंद

लौकी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, जो इसे डायबिटीज के लिए मरीजों के लिए उचित बनाता है। इसका जीआई 15 होता है और यह ब्लड में शुगर को धीरे-धीरे रिलीज करने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें फाइबर सामग्री शुगर को अब्सॉर्ब करने की स्पीड को और भी धीमा कर देती है, जिससे यह वजन घटाने के लिए सबसे अच्छी सब्जियों में से एक बन जाती है।

लिवर के लिए है फायदेमंद

अपने तमाम गुणों के कारण यह लिवर के स्वास्थ्य के लिए भी एक अच्छी सब्जी है। इसके एंटीऑक्सीडेंट कॉन्टेंट के कारण यह लिवर की जलन और सूजन को कम करने में मदद कर सकती है। लौकी शरीर से टॉक्सिन्स निकालती है, जो किडनी और लिवर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचाता है।

डाइजेशन में करती है मदद

लौकी में सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल दोनों तरह का फाइबर होता है, जिसके कारण इसे पचाना आसान होता है। यह कब्ज की समस्या से भी राहत दिलाती है। इसमें पानी की अच्छी मात्रा होती है, जो टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं। इससे आपका डाइजेस्टिव ट्रैक्ट साफ होता है और बाउल मूवमेंट बेहतर होता है।

कैसे करें लौकी का सेवन

लौकी को आहार में शामिल करने के कई सारे तरीके हैं। आप अपनी सुबह की शुरुआत 1 गिलास लौकी का जूस पीकर करें। यह जूस आपके शरीर से टॉक्सिन्स को निकालेगा और आपके शरीर को जरूरी फ्यूल भी देगा। 

आप लंच या डिनर में लौकी के सादे सूप को ले सकती हैं। इसके अलावा लौकी की सब्जी सबसे सेफ और पसंदीदा विकल्प है। लौकी का रायता या इसका चीला बनाकर ब्रेकफास्ट में लिया जा सकता है। 

वजन घटाना चाहें, तो अब आप भी लौकी को अपने आहार में जरूर शामिल करें। यह वजन घटाने के साथ अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है। हमें उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया होगा, इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com