Saturday , June 22 2024

अगर आपकी चीनी में सीलन आ जाती है तो उन्हें इन 5 टिप्स से बचाएं-

बारिश का मौसम नमी और चिपचिप वाला होता है। ऐसे में किचन में रखे सामान भी खराब होना शुरू हो जाते हैं। दाल और चावल वगैरह में जहां कीड़े लगने लगते हैं। तो वहीं चीनी जैसी चीजें मॉइश्चर की वजह से घुलने लगती है और इस्तेमाल करने लायक नहीं रह जाती हैं। चीनी को ड्राई और फ्रेश बारिश के मौसम में भी रखना है तो इन छोटे-छोटे 5 टिप्स को फॉलो करें। जिससे कि चीनी की मिठास बची रहे और मानसून का असर किचन में रखी चीनी पर ना पड़े।

कांच के जार का इस्तेमाल करें
बारिश के मौसम में चीनी को स्टोर करना है तो हमेशा कांच के जार का इस्तेमाल करें। जिसका ढक्कन एयर टाइट हो। कांच नमी के लिए किसी बैरियर की तरह काम करता है और मॉइश्चर को आने से रोकता है। जिससे चीनी ड्राई और फ्रेश बनी रहती है। इसके साथ ही कांच के जार में चीनी में किसी तरह की महक और फ्लेवर भी मिक्स नहीं होता। इसलिए चीनी स्टोर करने के लिए कांच का जार बेस्ट है।

चावल के दाने
चीनी को नमी से बचाकर रखने का एक और सुरक्षित तरीका है चावल के दाने। जिस डिब्बे में चीनी स्टोर कर रख रही हैं उसमे कुछ दाने चावल के डाल दें। चावल चीनी के एक्स्ट्रा मॉइश्चर को सोख लेगा। चावल के दानों को कपड़ों की पोटली बनाकर चीनी के साथ रख दें। ध्यान रखें कि चावल के दाने बिल्कुल साफ सुथरे और सूखे हों। जिससे कि चीनी में गंदगी ना हो जाए।

दालचीनी के टुकड़े
अगर आप घर में चीनी का ज्यादा स्टोरेज रखते हैं और उसे लंबे समय तक कीड़े और मॉइश्चर से बचाकर रखना है तो चीनी के डिब्बे में दालचीनी के टुकड़े डाल दें। दालचीनी में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है। जो चीनी को कीड़ों से बचाएगी। साथ ही चीनी में एक खास तरह की महक भी आएगी, जो इसके स्वाद को बढ़ाने का काम करेगी।

लौंग
लौंग में मौजूद नेचुरल ऑयल्स भी मॉइश्चर सोखने का काम करते हैं। चीनी को स्टोर करते समय कुछ लौंग डाल दें। ये लौंग चीनी को मॉइश्चर के साथ ही कीड़े लगने और चीनी में पड़ने वाली गांठ से भी बचाएगा। 

ब्लॉटिंग पेपर या सिलिका जेल
ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को मॉइश्चर से बचाने के लिए किया जाता है। ये काफी इफेक्टिव है। चीनी के डिब्बे में ब्लॉटिंग पेपर या सिलिका जेल का बैग डाल दें। ये मॉइश्चर को सोखेगा और कीड़े लगने से बचाएगा। हालांकि बीच-बीच में इसे देखते रहे और पुराना हो जाने पर बदल दें।
इन छोटे टिप्स की मदद से बारिश के मौसम में चीनी को खराब होने से बचाया जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com