Friday , June 21 2024

आइए जल्दी से जान लेते हैं जायकेदार पकवानों के बारे में और शुरू कर देते हैं इसे बनाने की तैयारी..

बकरीद के मौके पर घर आने वाले हैं मेहमान और उन्हें सर्व करना चाहते हैं घर में बने पकवान तो यहां दी गई रेसिपीज़ को करें अपने मेन्यू में शामिल। जो जायकेदार तो हैं ही साथ ही इन्हें बनाना भी है बेहद आसान। तो आइए जल्दी से जान लेते हैं इसकी रेसिपी और शुरू कर देते हैं इसे बनाने की तैयारी।

इस साल ईद उल-अजहा यानी बकरीद का पर्व 29 जून 2023 को मनाया जाएगा। बकरीद इस्लाम मानने वाले लोगों के लिए बहुत ही खास त्योहारों में से एक है। यह त्योहार बलिदान का प्रतीक माना जाता है। ईद-उल-अजहा को ‘नमकीन ईद’ के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन घरों में तरह-तरह के पकवान बनाए-खाए जाते हैं, जिसमें मटन और गोश्त से बनने वाली डिशेज़ जरूर शामिल होती हैं। लोग एक-दूसरे से मिलने जाते हैं, जश्न मनाते हैं और एक साथ बैठकर खाते हैं। तो बकरीद के मौके पर आप भी घर में ट्राई करें ये लजीज पकवान।  

1. यखनी पुलाव

त्योहारों में मौके पर नमकीन डिशेज में पुलाव जरूर शामिल होता है, तो बकरीद के मौके पर भला कैसे इसे इग्नोर किया जा सकता है। यखनी पुलाव लगभग सभी का पसंदीदा होता क्योंकि इसे बनाने का तरीका थोड़ा अलग होता है। गोश्त की यखनी बनाने के लिए सूती कपड़े में सौंफ और मोटा धनिया बांधकर डाला जाता है। इसके साथ ही कुछ दूसरे मसाले भी मिक्स किए जाते हैं, फिर इसे प्रेशर कुकर में डालकर गोश्त को गलने तक पकाया जाता है। पुलाव से आने वाली सौंफ और धनिये की खुशबू इसे और जायकेदार बना देती है। 

भुना कीमा

भुना कीमा खाने में लाजवाब और बनाने में बेहद आसान। इसे बहुत ही कम सामग्री के साथ तैयार किया जा सकता है, तो इसे भी अपने मेन्यू में शामिल करें।

शोरबा

एक ऐसी डिश है जिसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। इसकी सबसे अच्छी बात आप इसे किसी के भी साथ सर्व कर सकती है। रोटी, नान, बिरयानी, चावल या खिचड़ी ये शोरबा सभी के स्वाद को बढ़ा देता है।

नरगिसी कोफ्ते

की बात ही अलग है इसे अंडे के साथ बनाया जाता है। इस कोफ्ते को खानें में दो चीजों का स्वाद आता है गोश्त और अंडे का जो इसको एक नया ही स्वाद देते है। नरगिसी कोफ्ते सभी की पसंद होते है इस बार आप भी चखे इसका स्वाद।

सीख कबाब

अगर बात गोश्त की होती है तो फिर इसमें सीख कबाब का नाम पहले आता है। इस रेसेपी को मटन के कीमे, अदरक-लहसून पेस्ट और हरी मिर्ची के साथ में बनाया जाता है। दस्तरखान पर सीख कबाब देखकर सभी के मुंह में पानी आ जाता है ईद के मौके पर इसे खास करके बनाया जाता है।

कीमा समोसा

keeme ke samose यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं यह मटन या बीफ के कीमे से बनाए जाते हैं आप इन्हें स्नैक्स के रूप में कभी भी बनाकर खा सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com