Monday , July 22 2024

चलिए जानते हैं, गर्भवती महिलाएं अपनी डाइट में किन चीज़ों को शामिल करें..

मां बनना सबसे खूबसूरत अहसास है,लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान मां और बच्चे दोनों की उचित देखभाल भी जरूरी है। गर्भावस्था के दौरान एक महिला के जीवन और शरीर में कई बदलाव आते हैं। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को अपनी सेहत का विशेष रूप से ख्याल रखना चाहिए। इस दौरान गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास के लिए संतुलित आहार का सेवन करना भी काफी जरूरी है। तो चलिए जानते हैं, गर्भवती महिलाएं अपनी डाइट में किन चीज़ों को शामिल करें।

कैल्शियम रिच फूड्स

गर्भावस्था के दौरान कैल्शियम रिच फूड्स का सेवन करना काफी जरूरी है। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे की हड्डियों के विकास में बढ़ावा मिलता है, इसलिए अगर आप मां बनने वाली हैं, तो शरीर में कैल्शियम की कमी न होने दें। आप अपनी डाइट में नट्स जरूर शामिल करें, इसके लिए आप बादाम खा सकते हैं। इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा आप अपने आहार में दूध, पनीर और दही भी शामिल कर सकते हैं। डाइट में हरी सब्जियां भी शामिल करें, ये कैल्शियम के मुख्य स्रोत हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए काफी फायदेमंद है। यह बच्चे के मस्तिष्क और आंखों के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। आप अपनी डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स यानी मछली जैसे मैकेरल, सार्डिन और सैल्मन को जोड़ सकते हैं। अगर आप मछली नहीं खाते हैं, तो भी आप अलसी, अखरोट और चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं। शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति के लिए ये बेहतरीन सोर्स साबित हो सकते हैं। इस पोषक तत्व की पूर्ति के लिए आप एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते हैं।

प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाएं

प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ मां और बच्चे दोनों के लिए बेहद जरूरी है। शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए डाइट में मछली, अंडे, डेयरी, दाल और टोफू जरूर शामिल करें। अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो बादाम, दाल, छोले, क्विनोआ, दही आदि का भी सेवन कर सकते हैं।

आयरन रिच फूड्स

गर्भावस्था के दौरान अक्सर कमजोरी महसूस होती है। ऐसे में आप अपनी डाइट में आयरन से भरपूर फूड्स जरूर शामिल करें। इसके लिए लीन मीट, चिकन, मछली, बीन्स, बादाम, दाल, साबुत अनाज आदि का सेवन कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com