Sunday , June 16 2024

कुछ लोगों का मानना है कि इस पसीने की वजह से वेट लॉस हो सकता है, लेकिन क्या वाकई ये सच है? जानते हैं-

दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी अपने चरम पर है। कुछ देर के लिए अगर एसी, कूलर से दूर कहीं चले जाएं तो पसीने से तर बतर हो जाएंगे। तेज गर्मी की वजह से लोगों को खूब पसीना आ रहा है। जिसकी वजह से वह परेशान हो रहे हैं। हालांकि, कुछ लोग ये मानने लगे हैं कि जितना पसीना निकलेगा उतना ही वेट लॉस होगा। लेकिन क्या वाकई ये सही है। आइए जानते हैं। 

क्या पसीने से कम होगा वजन?

वेट लॉस के लिए ट्रेनर्स अक्सर ऐसी एक्सरसाइज करवाते हैं जिसकी वजह से खूब पसीना निकलता है। लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि इससे आपका वजन घट रहा है। दरअसल, जब आप एक्सरसाइज कर रहे होते हैं या फिर गर्मी की वजह पसीना आता है तो आपके शरीर से कैलोरी कम होती है। हालांकि, इस  प्रक्रिया के दौरान आपके शरीर में जमा फैट से एनर्जी का इस्तेमाल होगा। पसीना आपके वजन घटाने की प्रक्रिया में मदद कर सकता है, लेकिन शरीर से एक्सट्रा फैट कम करने के लिए सिर्फ पसीना बहाना काफी नहीं है। वजन घटाने के लिए सही वर्कआउट और डायट लेना जरूरी है। 

कैसे कम होगा वजन 

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सही डायट, फिटनेस रूटीन और अच्छी लाइफस्टाइल हैबिट को अपनाना जरूरी है। इन सभी चीजों से कैलोरी और फैट दोनों को कम करने में मदद मिलती है। बॉडी फैट कम करने के लिए प्रोटीन से भरपूर डायट को फॉलो करें। ऐसा करने पर आप एनर्जेंटिक महसूस करेंगे, साथ ही फैट कम होगा। दिनभर में खूब सारा पानी पीएं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com