Saturday , June 22 2024

आदिपुरुष भारत के साथ- साथ नेपाल में भी विवादों का शिकार हुई

आदिपुरुष के मेकर्स फिल्म को लेकर चौतरफा मुसीबत झेल रहे हैं। डायलॉग्स से वीएफएक्स तक, कई बातों को लेकर आदिपुरुष ट्रोलिंग का शिकार हो गई है। वहीं, काठमांडू में तो फिल्म पर बैन ही लगा दिया गया। अब आदिपुरुष के मेकर्स ने इस प्रतिबंध को लेकर कदम उठाया है।

आदिपुरुष के एक डायलॉग में दावा किया गया कि सीता भारत की बेटी हैं, जबकि रामायण के अनुसार, उनका जन्म नेपाल के जनकपुर में हुआ था और भगवान राम ने वहां आकर उनसे शादी की थी। फिल्म के इसी संवाद को लेकर काठमांडू में बवाल मचा हुआ है।

क्यों शुरू हुआ विवाद

काठमांडू के मेयर बालेन शाह ने 15 जून को चेतावनी दी थी कि अगर ओम राउत के निर्देशन में बनी और टी-सीरीज द्वारा निर्मित इस फिल्म से सीता के जन्मस्थान को लेकर की गई गलती को ठीक नहीं किया गया तो काठमांडू में किसी भी भारतीय फिल्म को रिलीज की अनुमति नहीं दी जाएगी।

टी-सीरीज ने मेयर को लिखा खत

अब आदिपुरुष के मेकर्स ने काठमांडू के मेयर बालेन शाह को खत लिखकर नेपाल की राजधानी के सिनेमाघरों में हिंदू महाकाव्य रामायण पर आधारित फिल्म के प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगाने पर चिंता व्यक्त की है।

टी-सीरीज बैन पर जताई चिंता

रविवार को टी-सीरीज की तरफ से बालेन शाह को भेजे गए खत में कहा गया, “अगर हमने किसी भी तरह से नेपाल के लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है तो हम सबसे पहले माफी मांगना चाहेंगे… ऐसा जानबूझकर या किसी को नुकसान पहुंचाने की भावना से नहीं किया गया है। भारतीय होने के नाते दुनियाभर की महिलाओं का सम्मान करना हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है। हम आप से निवेदन करते हैं कि फिल्म को कलात्मक रूप से देखें और इतिहास में इसका नाम शामिल करने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों तक फिल्म को पहुंचाने की भावना का समर्थन करें।”

काठमांडू में बैन हुई आदिपुरुष

मेयर की चेतावनी के बाद काठमांडू के सिनेमाहॉलों ने सुरक्षा कारणों से आदिपुरुष की स्क्रीनिंग को बंद कर दिया। मेयर ने रविवार को एक बार फिर आदिपुरुष को लेकर अपना विरोध जताया और थिएटर्स से फिल्म को हटा देने की मांग की, जब तक मेकर्स फिल्म की गलती को ठीक नहीं कर देते। नेपाल के सेंसर बोर्ड ने भी फिल्म की अनुमति को वापस लेने का फैसला किया है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com