Sunday , June 16 2024

नए फुटवियर पहनने से पैरों में छाले पड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं, तो इन पांच घरेलू उपायों को अपनाएँ-

नई ड्रेसेस के साथ अक्सर लोग नए फुटवियर भी खरीदते हैं। यह फुटवियर आपके लुक में तो चार चांद लगाते ही हैं, साथ ही आपके पैरों की खूबसूरती भी बढ़ाते हैं। लेकिन कई बार नए फुटवियर पहनने पर ‘शू बाइट’ की समस्या हो जाती है। दरअसल, फुटवियर की वजह से पैरों में होने वाले छालों को ‘शू बाइट’ के नाम से जाता है। नए फुटवियर के अलावा कई बार अधिक चलने या फिर गलत साइज के जूते पहनने की वजह से भी यह समस्या होने लगती है।

ऐसे में इन छालों की वजह से कई बार चलना काफी मुश्किल हो जाता है। इतनी ही नहीं इसकी वजह से प्रभावित हिस्से पर असहनीय दर्द का भी अहसास होता है। अगर आप भी अक्सर इस समस्या से परेशान रहते हैं, तो आज हम आपको बताएंगे 5 ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में, जिनकी मदद से आप इन समस्या से निजात पा सकते हैं।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में सूदिंग और हीलिंग गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने और दर्द से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। ऐसे में ताजा एलोवेरा जेल लेकर इसे सीधे प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से पैर धो लें और जरूरत पड़ने पर इसे फिर से दोहराएं।

नारियल का तेल

नारियल के तेल में मॉइस्चराइजिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शू बाइट को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। त्वचा को मॉइस्चराइज करने और हीलिंग को बढ़ावा देने के लिए छाले वाली जगह पर थोड़ी मात्रा में नारियल के तेल की मालिश करने से फायदा मिलेगा।

आइस पैक

अगर आप शू बाइट की वजह से परेशान हैं, तो इसके लिए आइस पैक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आइस पैक लगाने से दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए एक पतले तौलिए में कुछ बर्फ के टुकड़े लपेटकर इसे प्रभावित जगह पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं।

नीम और हल्दी

नीम और हल्दी में एंटी-बैक्टिरीयल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और हीलिंग गुण पाए जाते हैं। ऐसे में शू बाइट की समस्या से निजात पाने के लिए आप नीम और हल्दी का पेस्ट लगा सकते हैं। इसके लिए नीम पाउडर और हल्दी पाउडर को थोड़े से पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाकर 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे साफ कर लें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com