Wednesday , June 19 2024

दिल्ली में मौसम के करवट लेने से एनसीआर की फिजा बदली

दिल्ली में मौसम के करवट लेने से एनसीआर की फिजा बदल गई है। दिल्ली-एनसीआर कई इलाकों में सोमवार सुबह से हो रही बारिश के चलते तापमान में गिरावट आई है। इससे उमस और तपिश भरी गर्मी से परेशान लोगों अब थोड़ी राहत मिली है।

राजधानी के कुछ हिस्सों में सोमवार सुबह कहीं झमाझम तो कहीं हल्की बारिश हुई। दिल्ली के मौसम की निगरानी करने वाले सफदरजंग में सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के सामान्य से दो डिग्री कम है। अधिकतम 37 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है। पूर्वानुमान बताते हैं कि मंगलवार और बुधवार को भी दिल्ली में हल्की बारिश और बूंदाबांदी की संभावना है। मौसम विभाग ने कल दिल्ली में सोमवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया था। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों से पता चलता है कि सफदरजंग में सोमवार को सुबह 8:30 बजे तक 24 घंटे की अवधि में 4.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसी अवधि में पालम को 11 मिमी, लोधी रोड को 4.2 मिमी और आयानगर को 3.2 मिमी बारिश हुई। एक दिन पहले दिल्ली का न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस था, जबकि अधिकतम 38.6 डिग्री सेल्सियस था। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि बारिश के कारण अधिकतम तापमान भी आज कम रहने की संभावना है।

पिछले कुछ दिनों से राजधानी के कुछ हिस्सों में आसमान में बादल छाए हुए हैं, चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के आने के बाद से वातावरण में नमी की मात्रा धीरे-धीरे बढ़ रही है। इससे सापेक्ष आर्द्रता में भी वृद्धि हुई है, जिससे उमस भरे दिन बन रहे हैं।

रविवार को दोपहर 2:30 बजे दिल्ली की सापेक्ष आर्द्रता 58% थी। वहीं शनिवार को यह 47% थी, जबकि शुक्रवार को यह 42% थी। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में मध्यम से उच्च आर्द्रता बनी रहेगी, अब 24 जून से एक और बारिश होने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “दिल्ली में सोमवार और मंगलवार दोनों दिन बूंदाबांदी होने की उम्मीद है। फिर कुछ दिनों के लिए आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, जिसके बाद 24 और 25 जून को हल्की बारिश होगी।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com