Friday , June 14 2024

कुछ खास योगासनों के नियमित अभ्यास से पेट की चर्बी को कुछ ही हफ्तों में कम किया जा सकता…

पेट कम करने के लिए नौकासन, धनुरासन, सेतुबंधासन, चक्की चलानासन जैसे और भी कई आसन हैं, जिन्हें करने की सलाह दी जाती है, लेकिन कई बार किसी शारीरिक समस्या के चलते इन्हें कर पाना पॉसिबल नहीं होता, तो आज हम आपको कुछ ऐसे प्राणायाम के बारे में बताने वाले हैं, जिनके रोजाना अभ्यास से आप बहुत ही आसानी से पेट की चर्बी कम करने के साथ वजन भी घटा सकते है। अगर आप भी मोटापा से परेशान हैं और किसी वजह से जिम नहीं जा पा रहे, तो बस कुछ देर का समय निकालकर घर पर ही इन प्राणायाम को करें। प्राणायाम पेट की चर्बी घटाने के साथ ही ब्लड प्रेशर, तनाव, चिंता, पेट की बीमारियों, अवसाद, मधुमेह और हार्ट की प्रॉब्लम्स जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाते हैं। 

1. कपालभाति

कपालभाति वजन कम करने के लिए बहुत ही अच्छा प्राणायाम है। इस प्राणायाम को करने के दौरान आराम से लंबी गहरी सांस लेनी होती है। जिससे आपके शरीर के अंदर ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन जाती है। फिर सांस को सिर्फ बाहर छोड़ना होता है। सांस छोड़ने के दौरान पेट को अन्दर की ओर खींचना होता है। सांस लेने की प्रक्रिया खुद से चलती रहती है, फोकस सिर्फ सांस छोड़ने पर किया जाता है। तेजी से सासं छोड़ने पर पेट पर दबाव पड़ता है। जिससे पेट की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, पाचन क्रिया अपना काम सही से कर पाती है, जिस वजह से पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। 

2. अनुलोम-विलोम

अनुलोम-विलोम दूसरा ऐसा प्राणायाम है, जो पेट की चर्बी कम करने में बेहद असरदार है। इसके साथ ही इससे फेफड़ों की कार्यक्षमता भी सुधरती है। इसके अभ्यास से पूरे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ती है और शरीर के साथ दिमाग भी फिट रहता है। इस प्राणायाम के रोजाना अभ्यास करने से कब्ज, पेट में गैस बनने और एसिडिटी की समस्या भी दूर करने में मदद मिलती है।

3. भस्त्रिका प्राणायाम

भस्त्रिका प्राणायाम के फायदे भी कपालभाति जैसे ही हैं। इस प्राणायाम को रोजाना बस थोड़ी देर करने से पाचन सिस्टम सही दुरुस्त रहता है। आप जो भी खाते है वह आसानी से पच जाता है। सबसे जरूरी कि इससे पेट कम करने का टारगेट भी आसानी से पूरा किया जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com