Sunday , June 16 2024

फादर्स डे का दिन बच्चों के लिए बेहद खास दिन होता है, जानते हैं इसके बारे में…

हर साल जून के तीसरे हफ्ते में फादर्स डे (Fathers Day) मनाया जाता है. इस साल 18 जून को फादर्स डे मनाया जा रहा है. हमारे घर में पिता का स्थान सबसे महत्वपूर्ण होता है. उनके सानिध्य में रहकर न केवल हम सुरक्षित महसूस करते हैं बल्कि वह दिन रात मेहनत कर हमारा भरण-पोषण भी करते हैं. ऐसे में साल में एक बार मनाए जाने वाला ये फादर्स डे स्पेशल होना चाहिए. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि फादर्स डे की शुरुआत कैसे हुई थी. जानते हैं इसके बारे में…

फादर्स डे की शुरुआत कब हुई?

इस दिन को वाशिंगटन के स्पोकेन शहर में पहली बार मनाया गया था, जिसे सोनोरा स्मार्ट डॉड ने मनाया था. दरअसल सोनोरा की मां के ना होने के कारण उसके पिता ने उसे मां का प्रेम दिया था. उसके 5 अन्य भाई बहनों के साथ सोनोरा को माता पिता का प्यार उसके पिता द्वारा ही मिला था. ऐसे में उसने सोचा कि जब मां के दिन को मदर्स डे के रूप में मनाया जाता है तो पिता के दिन को भी फादर्स डे के रूप में मनाया जाना चाहिए. चूंकि सोनोरा के पिता का जन्म जून में मनाया जाता था इसलिए सोनोरा ने फादर्स डे को जून के महीने में ही मनाने के लिए याचिका दायर कर दी.

जून महीने के तीसरे रविवार को मनाने लगे ये दिन

वहीं इस दिन को मनाने के लिए सोनोरा ने यूएस में कैंप भी लगाएं. आखिरकार 19 जून 1910 को पहली बार फादर्स डे मनाया गया था. वहीं अगर इसकी आधिकारिक घोषणा की बात की जाए तो साल 1916 में अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने फादर्स डे के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया था. साल 1924 में राष्ट्रपति कैल्विन कूलिज द्वारा फादर्स डे राष्ट्रीय आयोजन घोषित हो गया था. राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने साल 1966 में फादर्स डे को जून के तीसरे रविवार को मनाने का ऐलान किया.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com