Thursday , June 13 2024

योग करने से पहले और बाद में किन चीजों का सेवन करना चाहिए, जानें यहां ..

लोग स्वस्थ रहने के लिए अपनी दिनचर्या में योग को जोड़ते हैं. योग न केवल सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में भी उपयोगी है. लेकिन योग करने से पहले किन चीजों का सेवन करें और किन चीजों का नहीं, इसके बारे में जानना बेहद जरूरी है. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि योग करने से पहले और बाद में किन चीजों का सेवन करना चाहिए. पढ़ते हैं आगे…

योग से पहले क्या खाएं?

यदि आप सुबह के वक्त योग कर रहे हैं तो आप योग से 1 घंटे पहले फलों का सेवन कर सकते हैं. ऐसे में आप फलों के रूप में केला, जामुन आदि फलों का सेवन कर सकते हैं. इससे अलग दही, दलिया, प्रोटीन शेक आदि को भी आप अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं. आप चाहे तो योग से एक घंटा पहले शकरकंद, भीगे हुए बादाम आदि का सेवन भी कर सकते हैं. लेकिन हैवी खाना खाने से बचें.

योग के बाद क्या नहीं खाएं?

योग के 30 मिनट बाद तक आपको कुछ नहीं खाना चाहिए. उसके 1 घंटे बाद आप अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से युक्त खाद्य पदार्थों को जोड़ सकते हैं. ऐसे में आप अंडा, ग्रीन टी, विटामिन सी युक्त फल, अनाज, दही आदि को अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं. लोग योग करने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं. जबकि योग के लगभग 30 मिनट बाद व्यक्ति को पानी का सेवन करना चाहिए. इससे व्यक्ति पेट में ऐठन की समस्या से बच सकता है.

नोट – ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि व्यक्ति को योग करने से पहले और बाद में किन चीजों का सेवन करना चाहिए. लेकिन हर किसी के शरीर की प्रकृति अलग होती है ऐसे में योग डाइट के बारे में पूरी जानकारी के लिए एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com