Saturday , June 22 2024

चलिए जानते है जैतून के तेल साइड इफेक्ट्स के बारे में-

हेल्थ बेनेफिट्स से लेकर ब्यूटी बेनेफिट्स तक अपने गुणों के कारण जैतून के तेल ने दुनिया भर के कई रसोई घरों में अपनी एक खास जगह बना ली है। खासकर, फिटनेस फ्रीक लोगों के बीच यह तेल काफी लोकप्रिय है। भले ही एक हेल्दी ऑयल के रूप में ऑलिव ऑयल को इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है, लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं, जिसके बारे में भी आपको जरूर जान लेना चाहिए। खासकर गर्मी के महीनों के दौरान यह तेल आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। चलिए जानते हैं जैतून के तेल से शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के बारे में।

गर्मियों में ऑलिव ऑयल के नुकसान क्या हैं?

1) मुंहासों की समस्या हो सकती है

जैतून के तेल में विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट और हेल्दी फैट शामिल हैं, जो स्किन को सुरक्षा देने के साथ ही, हाइड्रेट और रिवाइव करने में मदद करते हैं। लेकिन बहुत अधिक मात्रा में इस्तेमाल में लेने से यह पोर्स को बंद कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इसे अपनी त्वचा पर बार-बार लगाते हैं, तो यह धूल और सीबम को लॉक करते हुए स्किन को चिपचिपा बना देगा, जिससे मुंहासों और फुंसियों का खतरा बढ़ जाता है।

2) एलर्जी हो सकती है

कुछ लोगों को ऑलिव ऑयल से एलर्जी भी हो सकती है, जिससे सूजन, एक्जिमा, सांस लेने की परेशानी समेत अन्य गंभीर समस्या भी हो सकती है। यह ज्यादातर तेल लगाने के दौरान या बाद में महसूस होता है। जिन लोगों को जैतून के तेल से एलर्जी है, उन्हें इसका इस्तेमाल सोच समझकर करना चाहिए। नियमित रूप से जैतून के तेल का इस्तेमाल करने से पहले इसके फायदे और नुकसान दोनों के बारे में जान लेना अच्छा होगा।

3) ब्लड शुगर लेवल कम कर सकता है

यह तेल ब्लड शुगर लेवल को सामान्य से कम कर सकता है। जैतून का तेल इंसुलिन रेसिस्टेंस को बढ़ावा देता है, जो इसकी एंटी ब्लड-शुगर एक्टिविटी का मुख्य कारण है। इसके अलावा ऑलिव ऑयल के अधिक सेवन से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे हाइपोग्लाइसीमिया, पसीना, कंपकंपी, कमजोरी आदि।

4) डायरिया हो सकता है

जैतून के तेल में मौजूद हाई फैट कंटेंट पाचन से जुड़ी समस्याओं को जन्म दे सकता है, जिससे दस्त या डायरिया से जूझना पड़ सकता है। जैतून के तेल के फायदों को देखते हुए कुछ लोग अधिक मात्रा में इसका इस्तेमाल करने लगते हैं। नतीजतन, हमारा सिस्टम इसे पूरी तरह से पचाने में असमर्थ हो जाता है और पेट से जुड़ी परेशानियां शुरू हो जाती हैं।

5) ब्लड प्रेशर कम कर सकता है

जैतून का तेल हमारे दिल के लिए अच्छा साबित होता है। हालांकि, अध्ययनों से पता चला है कि जैतून के तेल के अत्यधिक सेवन से ब्लड प्रेशर में तेजी से गिरावट आ सकती है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और इससे कई तरह की दूसरी परेशानियों को बढ़ावा मिल सकता है, जैसे कि चक्कर आना, स्ट्रोक आदि।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com