Friday , June 14 2024

इन-सीटू स्लम पुनर्वास यानी “जहां झुग्गी, वहीं मकान” योजना के तहत दिल्ली में गरीबों को फ्लैट आवंटन की उम्मीदें परवान चढ़ने लगी

इन-सीटू स्लम पुनर्वास यानी “जहां झुग्गी, वहीं मकान” योजना के तहत दिल्ली में गरीबों को फ्लैट आवंटन की उम्मीदें परवान चढ़ने लगी है। वजह, कालकाजी के बाद जेलोरवाला बाग के ईडब्ल्यूएस फ्लैट भी जुलाई तक बन जाएंगे।

कालकाजी में 3024 फ्लैट बनकर तैयार

अति महत्वाकांक्षी कठपुतली कालोनी प्रोजेक्ट के फ्लैटों का निर्माण कार्य भी दिसंबर तक पूरा हो जाने की संभावना जताई जा रही है। इसके अलावा 10 कालोनियों में डीडीए 22,752 ईडब्ल्यूएस फ्लैट और बनाने जा रहा है।

विभिन्न आय वर्गों के लिए आवासीय योजनाएं लाने के साथ ही डीडीए स्लम पुनर्वास के तहत ईडब्ल्यूएस फ्लैट बनाने पर भी फोकस कर रहा है। इसी दिशा में कालकाजी में 3,024 फ्लैट बनकर तैयार हो गए हैं।

जेलोरवाला बाग के 1,675 फ्लैट पहले मार्च तक तैयार हो जाने की बात थी, लेकिन जल बोर्ड के साथ विवाद के चलते इनका निर्माण कार्य थोड़ा विलंबित हो गया है।

डीडीए के मुताबिक अब यह निर्माण जुलाई आखिर तक पूरा होने की उम्मीद है। ऐसे ही कई समय सीमा पार कर चुके कठपुतली कॉलोनी में भी 2800 फ्लैट इसी वर्ष के अंत तक तैयार हो जाएंगे।

जल्द शुरू होगा EWS फ्लैटों का निर्माण

जानकारी के मुताबिक दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) द्वारा दिलशाद गार्डन, शालीमार बाग, हैदरपुर एवं रोहिणी के अलग अलग सेक्टरों की 10 झुग्गी बस्तियों में भी जल्द ही ईडब्ल्यूएस फ्लैटों का निर्माण शुरू हो जाएगा।

वहीं कालकाजी एक्सटेंशन, कुसुमपुर पहाड़ी और ओखला औद्योगिक क्षेत्र में आठ स्लम के लिए भी प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

मालूम हो कि इन सीटू डेवलपमेंट के तहत स्लम क्लस्टरों में रहने वाले लोगों केे लिए वहीं पर पक्के मकान बनाए जा रहे हैं, जहां वे झुग्गी में रहते हैं।

ये फ्लैट पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) माडल के तहत डीडीए की देखरेख में प्राइवेट बिल्डर बना रहे हैं। अपना व्यय निकालने के लिए बिल्डरों को उस क्षेत्र का कुछ हिस्सा व्यावसायिक उपयोग के लिए दिया जा रहा है।

झुग्गी बस्तियों में कहां-कितने बनने हैं फ्लैट

झुग्गी बस्ती फ्लैटों की संख्या

1. जिला केंद्र दिलशाद गार्डन 3367

2. शालीमार बाग-पीतमपुरा 1116

3. सूरज पार्क-खडडा बस्ती, सेक्टर 18 रोहिणी 2566

4. बादली गांव, सेक्टर 19 रोहिणी 984

5. रोहिणी एक्सटेंशन-20, पूठ कलां 504

6. आयुर्वेदिक अस्पताल के सामने, हैदरपुर 1800

7. मजदूर कल्याण कैंप, ओखला फेज एक-दो 670

8. इंदिरा कल्याण विहार, ओखला फेज एक 3500

9. कालकाजी नवजीवन कैंप-जवाहरलाल नेहरू कैंप 5437

10. कुसुमपुर पहाड़ी, वसंत विहार 2808

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com