Wednesday , July 24 2024

बादाम भिगोकर खाएं या फिर कच्चा, चलिए जानते हैं इसके बारे में-

सेहत के लिए बादाम कितना फायदेमंद है यह किसी से छिपा नहीं है। हर उम्र के लोगों को रोजाना कुछ बादाम के दाने खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, इसे खाने का तरीका अलग-अलग हो सकता है। कुछ लोग इसे रात भर भिगोकर अगले दिन खाते हैं, तो वहीं कुछ लोग इसे कच्चा खाना पसंद करते हैं। यहां सवाल यह उठता है कि इन दोनों तरीकों में से सबसे फायदेमंद कौन सा है? इस आर्टिकल में हम यही जानने की कोशिश करेंगे सेहत के लिए कच्चे बादाम और भिगोए हुए बादाम में से कौन सा ज्यादा फायदेमंद है।

भीगे हुए और कच्चे बादाम में से कौन सा ज्यादा फायदेमंद है?

बादाम सेहत के लिए अच्छे होते हैं चाहे उन्हें कैसे भी खाया जाए, लेकिन अगर उन्हें रात भर भिगो कर रखा जाए, तो इसे खाने से शरीर को अधिक फायदा हो सकता है। बादाम के छिलके में टैनिन की वजह से पोषक तत्वों का अवशोषण दबा दिया जाता है। ऐसे में रात भर भिगोकर रखे गए बादाम के छिलके को आसानी से उतारकर खाया जा सकता है। यह बेहतर पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता है।

डाइजेशन: भीगे हुए बादाम पाचन में बेहतर होते हैं क्योंकि उनके छिलके को पचाना मुश्किल हो जाता है। बादाम को पानी में भिगोने से वे नरम हो जाते हैं और उनके पोषक तत्व भी बरकरार रहते हैं।

वजन कम करने में फायदेमंद: भीगे हुए बादाम एंजाइम छोड़ते हैं, जो वजन बढ़ने से रोकते हैं और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करते हैं। बादाम खाने से उनमें मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट के कारण भूख कम हो जाती है और बिंज ईटिंग की आदत को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

हाई न्यूट्रीशन: भीगे हुए बादाम खाने से शरीर से अशुद्धियां दूर होती हैं और फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ती है।

एंटीऑक्सीडेंट: भीगे हुए बादाम में विटामिन ई की मात्रा ज्यादा होती है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और फ्री रेडिकल डैमेज को रोकता है। इसके अलावा यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा करता है।

गर्भावस्था में फायदेमंद: गर्भावस्था के दौरान भीगे हुए बादाम खाना काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें फोलिक एसिड होता है, जो नॉर्मल डिलीवरी को बढ़ावा देने वाले हार्मोन रिलीज करता है और प्रेग्नेंसी कॉम्प्लिकेशन्स को भी रोकता है।

कैंसर पेशेंट के लिए फायदेमंद: भीगे हुए बादाम में विटामिन बी17 भी होता है, जो कैंसर के इलाज में फायदेमंद हो सकता है।

कच्चे बादाम खाने के क्या फायदे हैं?

बादाम का छिलका एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो हार्ट डिजीज और डायबिटीज के जोखिम को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। हालांकि, बादाम की तासीर को गर्म माना जाता है, ऐसे में गर्मी के मौसम में भीगे बादाम खाने की सलाह दी जाती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com