Wednesday , July 24 2024

दिल्ली सरकार और राजनिवास आइपी यूनिवर्सिटी के पूर्वी दिल्ली कैंपस के उदघाटन को लेकर आपस में भिड़े

सूरजमल विहार स्थित गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ (आइपी) विश्वविद्यालय का पूर्वी कैंपस बनकर तैयार हो गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज गुरुवार (8 जून) को इस कैंपस का उद्घाटन करेंगे।

ईस्ट कैंपस के उद्घाटन पर सरकार-राजनिवास में रार

केजरीवाल सरकार और राजनिवास के बीच विभिन्न मुद्दों पर टकराव लगातार बढ़ता जा रहा है। अब दिल्ली सरकार और राजनिवास आइपी यूनिवर्सिटी के पूर्वी दिल्ली कैंपस के उदघाटन को लेकर आपस में भिड़ गए हैं।

दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आइपी यूनिवर्सिटी के इस कैंपस का उद्घाटन करेंगे, तो वहीं राजनिवास ने एक बयान जारी कर कहा कि इसके उद्घाटन के लिए एलजी वीके सक्सेना से समय मांगा गया था और एलजी ही कैंपस का उद्घाटन करेंगे।

दिल्ली सरकार के तहत आने वाले गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ (आइपी) यूनिवर्सिटी के पूर्वी दिल्ली कैंपस का आज बृहस्पतिवार को उद्घाटन होना है।

388 करोड़ की लागत से 19 एकड़ में बना कैंपस

इसे लेकर शिक्षा मंत्री आतिशी ने पत्रकार वार्ता में बताया कि 388 करोड़ की लागत से 19 एकड़ में बने आइपी के पूर्वी कैंपस में 2400 विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा मिल सकेगी। कैंपस में 21वीं सदी की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए पाठ्यक्रम तैयार किए गए हैं।

इसमें रोबोटिक्स, आटोमेशन, डिजाइन एंड इनोवेशन जैसे पाठ्यक्रमों के साथ विद्यार्थियों को रोजगार के लिए तैयार किया जाएगा। विद्यार्थियों के लिए बीटेक इन रोबोटिक्स एंड आटोमेशन, बीटेक इन एआइ एवं डेटा साइंस, बीटेक इन एआइ व मशीन लर्निंग और बेचलर इन डिजाइन जैसे कोर्स पढ़ाए जाएंगे।

यह कैंपस मनीष सिसोदिया जी के सपने और सालों की मेहनत का नतीजा है,जो युवाओं को 21वी सदी में तरक्की करने के लिए तैयार करेगा। 

कैंपस में नौ मंजिला अकादमिक ब्लाक

उन्होंने कहा कि कैंपस में नौ मंजिला अकादमिक ब्लाक और सात मंजिला एक मुख्य अकादमिक ब्लाक है, जहां केंद्रीय पुस्तकालय, इन्क्यूबेशन सेंटर, लेक्चर थिएटर, कक्षाएं, शानदार आडिटोरियम, इंडोर स्पोर्ट्स हाल और रेजिडेंशियल आवासीय कांप्लेक्स हैं। स्पोर्ट्स हाल के साथ दो टेनिस कोर्ट और एक फुटबाल फील्ड भी बनाया जा रहा है।

शून्य ऊर्जा खपत वाला कैंपस

अपने लिए खुद बिजली पैदा करेगा कैंपस इस हाइटेक परिसर का निर्माण पांच स्टार रेटिंग के मानकों के साथ किया गया है। ये शून्य ऊर्जा खपत वाला कैंपस है। मुख्य अकादमिक ब्लाक के छत में सोलर पैनल लगाए गए हैं। यहां बिजली की खपत कम होगी, साथ ही कैंपस अपने लिए खुद बिजली उत्पादित करेगा।

इस इको-फ्रेंडली कैंपस में जीरो-सीवर डिस्चार्ज के साथ, जल संरक्षण भी किया जाएगा और कैंपस में इस्तेमाल होने वाले पानी का उपचार समाधान करके बागवानी में इस्तेमाल किया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com