Thursday , June 13 2024

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे पर जानेंगे हेल्दी फूड खाने की आदत कैसे डालें-

हेल्दी लाइफ के लिए हेल्दी खानपान की आदतें अपनाना बहुत ही जरूरी है। लेकिन इसके साथ ही उसकी मात्रा का भी ध्यान रखना है। वरना कई बार हेल्दी फूड भी बहुत ज्यादा मात्रा में खाने से मोटापा और कई दूसरी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। बॉडी के लिए कौन से न्यूट्रिशन जरूरी हैं, पहले तो इनके बारे में जानना जरूरी है उसके बाद इन्हें किन चीज़ों से प्राप्त किया जा सकता है इस पर ध्यान दें। वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन के आधार पर डाइट सेट करें।

कई सारी रिसर्च और स्टडी से पता चलता है कि बेहतर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए आहार की अच्छी आदतें अपनाना बहुत महत्वपूर्ण है। इससे आप लंबे समय तक हृदय रोग और स्ट्रोक, डायबिटीज, कैंसर जैसी और भी कई गंभीर समस्याओं के होने की संभावनाओं को कम कर सकते हैं।

अपने खाने की आदतों में छोटे-छोटे बदलाव करें हम हेल्दी ईटिंग हैबिट्स को विकसित कर सकते हैं, जैसे- अनहेल्दी स्नैक्स को हेल्दी स्नैक्स से रिप्लेस करें। इनमें फल, नट्स, पॉपकार्न जैसी चीज़ें शामिल करें। दूसरा प्रोसेस्ड फूड्स से दूर बनाएं। इसके अलावा एक ही बार में पेट भरने की जगह हर दो घंटे में थोड़ा-थोड़ा करके खाएं। इससे मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है, मोटापा कंट्रोल में रहता है और एनर्जी भी बनी रहती है।

समय पर खाने की आदत डालें

सबसे पहला स्टेप इसी से शुरू होता है। ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और यहां तक कि डिनर का भी टाइम सेट करें। इसे सेट होने में हो सके आपको एक-दो हफ्ते लग जाएं, लेकिन ये बार ये आदत डेवलप हो गई, तो आप लंबे समय तक कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम्स से बचे रह सकते हैं।   

साबुत अनाज शामिल करें

साबुत अनाज आपका पेट तो भरते ही है साथ ही आपको एनर्जी भी देते हैं। इसके अलावा जैसा हमने ऊपर बात कि डाइट में न्यूट्रिशन भी होना चाहिए, तो साबुत अनाज में जिंक, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हेल्दी बने रहने के लिए जरूरी हैं।

प्रोटीन रिच चीज़ों को शामिल करें 

प्रोटीन हेल्दी सेल्स की ग्रोथ और मरम्मत में मदद करता है, इसलिए डाइट में प्रोटीन का होना बहुत जरूरी है। शाकाहारी हैं तो पनीर, काबुली चना, हरी सब्जियों को शामिल करें और अगर मांसाहारी हैं तो चिकन ब्रेस्ट जैसे लीन मीट, फिश खाएं। इनके अलावा बीन्स और दालें, डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दही और टोफू भी बेहतरीन स्त्रोत हैं प्रोटीन का।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

हेल्दी बने रहने के लिए खाने के साथ जरूरी मात्रा में पानी भी पिएं। इससे शरीर के कई अंग अपना काम सही तरीके से कर पाते हैं। इसके लिए आप अलॉर्म सेट कर सकते हैं। हर एक घंटे में एक बोतल पानी खत्म करें। पानी के अलावा आप दूसरे लिक्विड्स भी ले सकते हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com