Friday , July 19 2024

बादाम के फायदों के बारे में काफी सूना ही होगा, लेकिन क्या आपको पता है बादाम के दूध के फायदों के बारे में?

हम सबसे नॉर्मल गाय का दूध तो पीया ही है। लेकिन आज कल कई और चीजों के दूध भी काफी चर्चा में बने हुए है। गाय का दूध सेहत के लिए काफी अच्छा होता है क्योंकि उसमें काफी मात्रा में कैल्शियम होता है। लेकिन जो लोग विगन डॉइट को फॉलो करते है या जो लैक्टोज इनटॉलेरेंस वो लोग गाय का दूध नही पीते है। कई विगन लोग नारियल का दूध पीते है या तो बादाम का दूध पीना पसंद करते है तो क्या है बादाम के दूध के फायदे चलिए जानते है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेंमंद

बादाम का दूध पीने के लाभों में से एक यह है कि इसमें कोलेस्ट्रॉल या संतृप्त वसा नहीं होता है, जिससे यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प बन जाता है जो दूध पीना पसंद नहीं करते हैं। बादाम का दूध ओमेगा फैटी एसिड जैसे स्वस्थ वसा से भरपूर होता है जो उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करता है और आपको हृदय रोग से बचाता है।

हड्डियों को स्वस्थ रखता है

आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कैल्शियम महत्वपूर्ण है। हालाँकि, यदि आप लैक्टोज इनटॉलेरेंस हैं, तो आप बादाम के दूध का सेवन कर सकते हैं, जिसमें 30% कैल्शियम होता है। इसके अलावा बादाम का दूध पीने से गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में भी मदद मिल सकती है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप बादाम के दूध का उपयोग विभिन्न प्रकार की स्मूदी और चाय बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

त्वचा में सुधार करता है

बादाम का दूध विटामिन ई का प्राकृतिक स्रोत है, यही वजह है कि बादाम का दूध पीने से आपकी त्वचा में निखार बना रहता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सूजन को कम कर सकते हैं और आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बना सकते हैं। इसके अलावा बादाम का दूध आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से भी बचा सकता है।

बल्ड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है

अगर आप डायबिटिक हैं तो बिना चीनी के दूध पीना काफी मुश्किल है। बादाम के दूध में सही मात्रा में कार्ब सामग्री होती है जो शरीर को अच्छी चीनी में बदलने के लिए पर्याप्त होती है जो ऊर्जा में बदलने के लिए आवश्यक होती है। बादाम के दूध के साथ डेयरी दूध की जगह आपके संपूर्ण हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी सहायक हो सकता है।

विटामिन ई से भरपूर

बादाम का दूध विटामिन ई का सबसे अच्छा स्रोत है। विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो आपके शरीर में सूजन और तनाव से लड़ सकता है। एंटीऑक्सिडेंट अतिरिक्त अणुओं को साफ करते हैं, जिन्हें फ्रि रेडिकल्स कहते हैं, जो आपके कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये मुक्त कण तनाव, सूजन और रोग के विकास को कम करने में योगदान कर सकते हैं।

लैक्टोज फ्री होता है

बादाम का दूध स्वाभाविक रूप से लैक्टोज फ्रि होता है, जो इसे उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है जिन्हें लैक्टोज इनटॉलेरेंस हो सकती है। लैक्टोज डेयरी दूध में पाई जाने वाली चीनी को कहा जाता है। लैक्टोज इनटॉलेरेंस एक ऐसी स्थिति है जिसमें लोग डेयरी दूध में पाई जाने वाली लैक्टोज को आसानी से पचाने में असमर्थ होते हैं।

बादाम का दूध कैसे बनाएं

घर पर बादाम का दूध बनाने के लिए आपको 2 सामग्री चाहिए: बादाम और पानी। आपको नट मिल्क बैग और ब्लेंडर की भी आवश्यकता होगी।

सबसे पहले कच्चे बादाम को रात भर के लिए भिगो दें। एक ब्लेंडर में, भीगे हुए बादाम को 2 कप पानी के साथ डालें और तब तक ब्लेंड करें जब तक मिश्रण दूधिया और क्रीमी न हो जाए।

मिश्रण को नट मिल्क बैग में डालें और एक बड़े जग या कटोरे में छान लें। अतिरिक्त दूध को अच्छे से निचोड़ें, जब तक कि अधिकांश दूध गूदे से अलग न हो जाए।

आप पानी की मात्रा कम या ज्यादा करके बादाम के दूध को गाढ़ा या पतला कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com