Wednesday , February 21 2024

दिल्ली में सोमवार शाम को तेज हवाएं और तेज गरज के साथ झमाझम बारिश की गईं दर्ज

राजधानी दिल्ली में बारिश और तेज हवाओं के चलते मौसम का मिजाज बदल गया है। मौसम अभी कुछ दिन और ठंडा ही बना रहेगा। बैक-टू-बैक पश्चिमी विक्षोभ के चलते 26 मार्च तक दिल्ली का तापमान 26-30 डिग्री सेल्सियस (डिग्री सेल्सियस) के बीच रहने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को कहा कि मार्च के सेकेंड हाफ में तापमान सामान्य से अधिक ठंडा रिकॉर्ड हो सकता है।

दिल्ली में सोमवार शाम को तेज हवाएं और तेज गरज के साथ झमाझम बारिश दर्ज की गईं। इस क्षेत्र में लगातार तीसरे दिन मौसम की तीव्र गतिविधि के चलते अधिकतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है।

आईएमडी के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि महीने के फर्स्ट हाफ में साफ आसमान देखा गया और बारिश नहीं हुई, जबकि सेकेंड हाफ में पहले से ही दो पश्चिमी विक्षोभ दर्ज किए गए हैं, 23 से 25 मार्च के बीच एक और पश्चिमी विक्षोभ की उम्मीद है।

श्रीवास्तव ने कहा, ”हालांकि इस मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव मंगलवार तक जारी रहेगा- आसमान में बादल छाए रहेंगे और बूंदाबांदी तापमान को नियंत्रण में रखेगी- हम गुरुवार से अगले पश्चिमी विक्षोभ का असर देखना शुरू कर देंगे, जिससे शुक्रवार को हल्की बारिश होने की भी संभावना है। शुक्रवार को हल्की बारिश के लिए येलो अलर्ट पहले से ही जारी है और महीने के अंत तक दिल्ली में लू चलने की कोई संभावना नहीं है।”

उन्होंने कहा कि आईएमडी के सात दिवसीय पूर्वानुमान से पता चलता है कि दिल्ली का अधिकतम तापमान मंगलवार को 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास हो सकता है और जबकि यह गुरुवार तक धीरे-धीरे 30 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा, शुक्रवार की बारिश के बाद आसमान में बादल छाए रहेंगे और एक बार फिर अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के नीचे आ जाएगा। उन्होंने कहा कि उस पश्चिमी विक्षोभ के बाद भी तापमान धीरे-धीरे बढ़ेगा और हम पिछले कुछ वर्षों की तरह उच्च तापमान नहीं देखेंगे।

15 मार्च था साल का अब तक का सबसे गर्म दिन  

दिल्ली में साल का अब तक का सबसे गर्म दिन 15 मार्च रिकॉर्ड किया गया, जब अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आधा मार्च होने तक पारा आमतौर पर 35 डिग्री के निशान को पार कर जाता है। पिछले साल इस महीने का उच्चतम अधिकतम तापमान 31 मार्च को 39.6 डिग्री सेल्सियस और 30 मार्च 2021 को 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com