Monday , December 11 2023

आइए जानें कि फल स्किन को जवां और लचीला कैसे बनाए रखता है..

अगर आप भी स्वस्थ और चमकदार स्किन चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में ताजा फलों को जरूर शामिल करना चाहिए। आइए जानें कि फल स्किन को जवां और लचीला कैसे बनाए रखते हैं और इन्हें किस-किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

हेल्दी और चमकदार स्किन कौन नहीं चाहता। इसके लिए हम महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स के साथ महंगे ट्रीटमेंट करवाने से भी पीछे नहीं हटते। हालांकि, कई ऐसे आसान तरीके भी हैं जिनकी मदद से स्किन पर रौनक लाई जा सकती है। जैसे कि रोजाना एक्सरसाइज करना, हेल्दी डाइट और स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना। खासतौर पर अगर डाइट की बात की जाए, तो फल हमारी स्किन को हेल्दी बनाए रखने का काम करते हैं।

फल, विटामिन्स, खनिज पदार्थ, एंटीऑक्सीडेंट्स और दूसरे कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं, जो आपकी त्वचा को पोषण पहुंचाने के साथ जवां बनाते हैं। आइए जानें कि फल किस तरह स्किन की हेल्थ में मददगार साबित होते हैं।

जरूरी पोषक तत्व देते हैं

संतरे, पपीता और कीवी जैसे फल विटामिन-सी से भरे होते हैं, जो कोलाजन सिंथसिस के लिए जरूरी होता है। कोलाजन एक ऐसा प्रोटीन है, जो त्वचा को लचीलापन और जवां रखता है। वहीं, विटामिन-सी स्किन को बनाए रखने के साथ इसे रिपेयर करने का काम करता है।

फ्री-रेडिकल्स से लड़ते हैं

बेरीज, अंगूर और अनार जैसे फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में फ्री-रेडिकल्स से लड़ते हैं। फ्री-रेडिकल्स सेल्स को नुकसान पहुंचाने के साथ हमारी स्किन को वक्त से पहले बूढ़ा बनाते हैं।

त्वचा को हाइड्रेट करते हैं

तरबूज, खीरा और स्ट्राबेरीज जैसे फलों में पानी की मात्रा अच्छी होती है, जो त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ उसे हेल्दी और जवां रखते हैं।

त्वचा की बनावट में सुधार आता है

पपीता और अनन्नास में ऐसे एंजाइम्स होते हैं, जो त्वचा के डेड सेल्स को हटाते हैं, पोर्स को खोलते हैं और स्किन टेक्सचर को बेहतर बनाते हैं।

सूजन और जलन कम होती है

चेरी और ब्लूबेरीज जैसे फलों में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा की सूजन, जलन और रेडनेस को कम करने में मदद करते हैं।

इससे यह पता चलता है कि स्किन की देखभाल के लिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट में फलों को जरूर शामिल करें, ताकि ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाएं।

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए फलों का इस्तेमाल कैसे करें?

मौसमी फल जरूर खाएं: अपनी डाइट में हर तरह के फल को शामिल करें। जैसे पपीता, बेरीज, संतरे, कीवी, अमरूद और तरबूज जैसे फल विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे होते हैं, जो त्वचा की सेहत को बेहतर बनाने का काम करते हैं।

फलों से फेस मास्क तैयार करें: एक कटोरे में केले, एवाकाडो, स्ट्रॉबेरी, शहद, दही या ओटमील को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

फलों का पानी पिएं: आप अपनी पानी की बोतल में नींबू, खीरा और पुदीना को छोटा काटकर डाल सकते हैं और दिनभर इस पानी को धीरे-धीरे पी सकते हैं। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट और हेल्दी रहेगी। शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए पानी खूब पिएं, इससे त्वचा हेल्दी भी लगती है।

चेहरे पर फलों का जूस लगाएं: आप स्किन पर ताजा फलों का जूस लगा सकती हैं। उदाहरण के तौर पर, ताजा संतरे का जूस चेहरे पर लगाएं, 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। संतरे में मौजूद विटामिन-सी आपकी त्वचा को चमकदार बनाएगा और काले-गहरे धब्बे दूर होंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com