Friday , July 12 2024

2023 में अधिक गर्मी पड़ने की संभावना- IMD

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में कहा कि 2023 में सामान्य गर्मी से अधिक गर्मी पड़ने की उम्मीद है। मार्च के अंतिम सप्ताह के दौरान गंगा के मैदानी इलाकों और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस अधिक होने की संभावना है।

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में आईएमडी ने कहा कि पूर्वोत्तर, पूर्व और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों और उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान रहने की संभावना है।

सामान्य से दो-तीन डिग्री सेल्सियस अधिक रहेगा तापमान

आईएमडी ने आगामी गर्मी और शमन उपायों के लिए तैयारियों की समीक्षा के लिए बुलाई गई बैठक में बताया कि मार्च के अंतिम सप्ताह के दौरान गंगा के मैदानी इलाकों और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस अधिक हो सकता है।

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को किया अलर्ट

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, कैबिनेट सचिव ने कहा कि चूंकि सामान्य गर्मी से अधिक गर्म होने की उम्मीद है, इसलिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को संबंधित चुनौतियों का सामना करने के लिए पर्याप्त रूप से तैयार रहने की आवश्यकता है।

न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना

आईएमडी ने मार्च से मई की अवधि के लिए वैश्विक मौसम की घटनाओं और तापमान के दृष्टिकोण पर एक प्रस्तुति दी। मार्च के दूसरे पखवाड़े के लिए पूर्वानुमान भी व्यक्त किया गया। आईएमडी ने कहा कि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। आईएमडी ने आगे बताया कि शेष मार्च के दौरान कोई महत्वपूर्ण गर्मी की लहरों की उम्मीद नहीं है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com