Saturday , May 25 2024

ब्रेकफास्ट में बनाए ओट्स के डोसे, जानें रेसिपी..

ब्रेकफास्ट बनाने में अक्सर देर हो जाती है। खासतौर पर जब वीकेंड हो तो सारे काम सुस्ती से होते हैं। अगर आप डाइट पर रहती हैं और घरवालों को भी कुछ हेल्दी स्पेशल ब्रेकफास्ट खिलाने की सोच रही हैं तो नाश्ते में ओट्स के डोसे बनाकर तैयार करें। इसे बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है और पहले से तैयार भी करके नहीं रखनी पड़ती है। तो चलिए जानें कैसे बनेगा ओट्स का डोसा।

ओट्स का डोसा बनाने की सामग्री
एक कप ओट्स
एक चौथाई कप चावल का आटा
एक चौथाई कप सूजी या रवा
आधा चम्मच जीरा
स्वादानुसार नमक
एक प्याज
करी पत्ता, धनिया की पत्ती
अदरक का एक इंच लंबा टुकड़ा
हरी मिर्ची
एक चौथाई कप दही
पानी आवश्यकतानुसार

ओट्स डोसा बनाने की रेसिपी
ओट्स बनाने के लिए सबसे पहले रेडी टू ईट ओट्स को लेकर उसका फाइन पाउडर बना लें। इसे किसी बड़े बाउल में शिफ्ट करें और साथ में चावल का आटा और सूजी मिला दें। साथ में नमक स्वादानुसार और जीरा डालें। बारीक कटा प्याज, अदरक का टुकड़ा मिला लें। साथ में बारीक कटी हरी मिर्ची, धनिया की पत्ती, करी पत्ता मिलाएं। सबसे आखिरी में दही डालकर मिक्स कर लें। अब इस घोल में पानी डालें। पानी की मात्रा ओट्स के डोसे में चावल के डोसे से ज्यादा होनी चाहिए। इसका बैटर बिल्कुल पतला होना चाहिए। अब इस बैटर को सेट होने के लिए करीब आधा घंटा छोड़ दें।

अब तवे या पैन को गर्म करें और उस पर ओट्स डोसा को फैलाएं। कुछ देर बाद पलटकर प्लेट में निकाल लें। ओट्स डोसे का बैटर पतला होता है इसलिए इसे तवे पर फैलाने की जरूरत नही है। बस किसी भी करछूल की मदद से तवे पर डालकर छोड़ दें। दोनों तरफ से पलटकर सुनहरा कर लें और नारियल या मूंगफली की चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com