Sunday , February 25 2024

तेजी से बाल बढ़ाना चाहते हैं, तो इन टिप्स को करें फॉलो जानें, बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए क्या करें?

आजकल धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से अधिकतर लोगों को हेयर फॉल का सामना करना पड़ रहा है। इसकी वजह से बाल कमजोर और पतले नजर आने लगते हैं। साथ ही हेयर ग्रोथ भी रुक जाती है। ऐसे में जिन लड़कियों के लंबे बाल रखने का सपना होता है, वे अकसर परेशान रहती हैं और तमाम उपाय आजमाती रहती हैं। यहां तक कि वे बालों की ग्रोथ के लिए महंगे हेयर ट्रीटमेंट तक का सहारा लेती हैं। लेकिन आप चाहें तो सिर्फ कुछ आसान से उपायों को अपनाकर भी अपने बालों की ग्रोथ करवा सकते हैं। इन उपायों से आपके हेयर फॉलिकल्स मजबूत बनेंगे, हेयर फॉल रुकेगा और बालों की लंबाई बढ़ने लगेगी। तो चलिए, जानते हैं बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए क्या करें? या फिर बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए क्या करें?-  

1. विटामिन्स और मिनरल्स इनटेक बढ़ाएं

जिस तरह सेहतमंद रहने के लिए विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर फूड्स का सेवन करना जरूरी होता है। उसी तरह बालों की ग्रोथ के लिए भी विटामिन्स और मिनरल्स बेहद जरूरी होते हैं। इसलिए अगर आप बालों को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। बालों की ग्रोथ के लिए अपनी डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, जिंक, बायोटिन, विटामिन सी, आयरन और विटामिन डी जैसे पोषक तत्वों को जरूर शामिल करें। ये सभी पोषक तत्व आपकी सेहत और त्वचा के साथ ही बालों को भी लाभ पहुंचाते हैं।

2. नहाने से पहले बालों की मालिश करें

नहाने से पहले आपको बालों की मालिश जरूर करनी चाहिए। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है। इसके लिए आप लैवेंडर, कैमोमाइल, पुदीना, नारियल, ऑलिव ऑयल, कैस्टर ऑयल या फिर सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों की मालिश करने के लिए तेल को हल्का गुनगुना कर लें। अब इससे अपने सिर और बालों की अच्छी तरह से 5-10 मिनट के लिए मसाज करें। एक घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे, साथ ही बालों की ग्रोथ भी सही होगी

3. हेयर सीरम जरूर लगाएं

आप सोच रहे होंगे कि क्या हेयर सीरम बालों को बढ़ा सकता है? तो आपको बता दें कि हेयर सीरम से बाल नहीं बढ़ते हैं, लेकिन सीरम बालों को नुकसान होने से बचाता है। जब आप बालों पर सीरम अप्लाई करते हैं, तो इससे बालों को एक लेयर मिल जाती है, जिससे धूल-मिट्टी का ज्यादा असर नहीं पड़ता है। इससे बाल मजबूत बनते हैं, हेयर फॉल रुकता है और बालों की लंबाई भी बढ़ने लगती है। इसलिए आपको हेयर वॉश के बाद बालों पर सीरम जरूर अप्लाई करना चाहिए।

4. हेयर मास्क अप्लाई करें

अगर आप बालों को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं, तो हेयर मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। आप मार्केट में मिलने वाले हेयर मास्क लगा सकते हैं या फिर होममेड हेयर मास्क भी यूज कर सकते हैं। बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए एलोवेरा, आंवला, दही, शिकाकाई हेयर मास्क काफी अच्छे साबित हो सकते हैं। इसके अलावा अंडा, नारियल तेल से बने हेयर मास्क भी फायदेमंद होते हैं। बालों की सही देखभाल करने के लिए आपको सप्ताह में 1-2 बार हेयर मास्क का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com