Thursday , March 28 2024

इस बार होली में घर पर बनाएं कच्चे केले की चिप्स-

भारतीय त्योहार अपने साथ बदल रहे मौसम के स्वाद भी लेकर आते हैं। इसलिए हर त्योहार का एक खास व्यंजन होता है। होली पर गुजिया इसलिए सबसे ज्यादा खाई और खिलायी जाती हैं। जबकि कुछ ऐसी रेसिपीज होती हैं, जो हर माैसम में पसंद की जाती हैं। जैसे कच्चे केले की चिप्स। पोषक तत्वों का भंडार केला स्वाद में भी लाजवाब है। तो चलिए इस होली पर घर पर तैयार करते हैं बनाना चिप्स ।

होली में लोग कई तरह के पकवान बनाते हैं और बहुत ही मजे से उन्हें खाते हैं। पापड़ जैसी चीजों को बहुत पहले ही बनाना होता है, क्योंकि इन्हें बनने और सूखने में काफी समय लगता है। पापड़ की ही तरह चिप्स भी खाने में टेस्टी और काफी हल्के होते हैं। बहुत सारी महिलाएं इसे बल्क में बनाकर स्टोर कर लेती हैं। आज हम आपको केले के चिप्स बनाना बताने जा रहे हैं, जो स्वाद में तो भरपूर हैं ही, साथ ही काफी हेल्दी भी हैं। केले के चिप्स को साउथ इंडिया में बड़े पैमाने पर बनाया जाता है, लेकिन अब कई अन्य जगहों पर भी केले के चिप्स को पसंद किया जाता है।

अगर आपके पास समय कम है तो आप केले के चिप्स इंस्टेंट भी बना सकते हैं। टेस्टी केले के चिप्स को बनने में ज्यादा समय नहीं लगता है। केले के चिप्स बनाने की विधि इतनी आसान है कि इसे आप 25 मिनट में बनाकर तैयार कर सकती हैं।

इनहे ट्राई करे:

केले के चिप्स बनाने के लिए आपको चाहिए

5 हरे कच्चे केले

2 कप नारियल का तेल

3 कप पानी

हल्दी 1 छोटा चम्मच

मिर्च पाउडर 1 बड़ा चम्मच

नमक अपने स्वाद के अनुसार

इस तरह तैयार करें केले के चिप्स

केले के छिलके को छील लें और गोल टुकड़ों में काट लें

एक कटोरे में पानी डालें और उसमें केले के टुकड़ो कों डाल दें। फिर नमक और हल्दी भी डाल दें

इन केले के टुकड़ो को 5 मिनट के लिए पानी में ही छोड़ दें

अब इसे बाहर निकाल कर एक जालीदार बर्तन में रखें ताकि पूरा पानी निकल जाए।

एक कढ़ाही में तेज आंच पर तेल को गर्म करें।

जब तेल गर्म हो जाए और इसमें से धुआं निकलने लगे, तो केले के टुकड़ो को तेल में डालें

गोल्डन होने तक अच्छे से तलें और फिर और पेपर नैपकिन पर निकाल लें

बाकी बचे केले के स्लाइस को भी इसी तरह से तल लें

केले के चिप्स के ऊपर नमक और मिर्च पाउडर छिड़कें और इसे ठंडा होने दें

स्वाद के साथ सेहत के लिए भी खास हैं कच्चे केले के चिप्स

कच्चे केले कार्ब से भरपूर आहार हैं और फाइबर, विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं।

विटामिन सी के अच्छे स्तर के साथ, ये प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक से काम करने में मदद करता है । इसमें विटामिन बी 6 भी पाया जाता है जो कार्डियोवैस्कुलर के खतरे को कम और मूड में सुधार कर सकती है।

रक्तचाप को कम करने में मददगार

हृदय, नसों और मांसपेशियों के सामान्य कामकाज के लिए पोटेशियम आवश्यक है। यह कार्ब्स को मेटाबोलाइज करने और प्रोटीन को सिंथेथाइज करने में मदद करता है।

पोटेशियम युक्त आहार खाने से रक्तचाप को नियंत्रित करने और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

आहार में पर्याप्त पोटेशियम लेने से सोडियम को संतुलित करने में मदद मिलती है, जिससे रक्तचाप बढ़ सकता है। उच्च मात्रा में सोडियम का सेवन करने से कुछ लोगों को उच्च रक्तचाप का अनुभव हो सकता है।

ब्रेन हेल्थ को भी देता है फायदा

कच्चे केले में विटामिन बी 6 होता है, जिसे पाइरोडॉक्सिन भी कहा जाता है, जो कई न्यूरोट्रांसमीटरों को प्रेरित करता है। एक कोशिका से दूसरे तक जानकारी ले जाते हैं। B6 डोपामाइन और सेरोटोनिन के उत्पादन को भी बढ़ाता है, जो आपके नींद में सुधार करने और मूड को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com