Friday , March 29 2024

आइए जानें गर्मी के मौसम में ठंडाई पीने से सेहत को क्या फायदें मिलेंगे –

होली का नाम सुनते ही आंखों के सामने रंग-बिरंगे गुलाल के साथ तन और मन को ठंडक पहुंचाने वाली ठंडाई की तस्वीर भी सामने आने लगती है। रंग और मौज-मस्ती के इस त्योहार पर ठंडाई बनाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। लेकिन क्या आप जानते हैं ठंडाई का सेवन सिर्फ परंपरा निभाने के लिए ही नहीं किया जाता है बल्कि गर्मियों में इसका सेवन करने से सेहत को स्वाद के साथ-साथ अनजाने में ही कई फायदे भी मिलते हैं। ऐसे में आइए जानते गर्मी के मौसम में ठंडाई पीने से सेहत को मिलते हैं क्या-क्या फायदे। 

ठंडाई पीने से सेहत को मिलते हैं ये गजब के फायदे-
बनी रहती है पेट की सेहत-

गर्मी के मौसम में ठंडाई पीने से पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है। ठंडाई में डाली जाने वाली सौंफ में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। जो गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के साथ पेट फूलने की समस्या को भी दूर रखते हैं। इसके अलावा गर्मी के दिनों में अक्सर मुंह में छाले हो जाते हैं। इससे बचने के लिए नियमित ठंडाई का सेवन  करने से भी लाभ होता है।

याददाश्त होती है मजबूत- 
ठंडाई में डाले जाने वाले ड्राई फ्रूट्स और कई तरह के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। जिनका सेवन करने से शारीरिक फायदे ही नहीं बल्कि मानसिक फायदे भी मिलते हैं। इसका नियमित सेवन आपकी याददाश्त को मजबूत बनाने के साथ तनाव और चिंता को भी कम करने का काम करता है। सूखे मेवे से बनाई गई ठंडाई दिमाग को पोषण देने का काम करती है। यह दिमाग ठंडा रखती है जिससे तनाव और चिड़चिड़ेपन से भी राहत मिलती है।

इम्यूनिटी होती है बूस्ट-
ठंडाई में डाली जाने वाली सभी चीजें शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करती हैं। जिससे व्यक्ति की इम्यूनिटी मजबूत बनती है और वह सर्दी-जुकाम, बुखार जैसे वायरल संक्रमण की चपेट में कम आता है।

कब्ज की समस्या करें दूर-
गर्मियों में ज्यादा तला-भुना और मसालेदार भोजन करने से ज्यादातर लोगों को पेट में कब्ज की समस्या होने लगती है। लेकिन ठंडाई में डाली जाने वाली खसखस पोषक तत्वों का खजाना है। खसखस में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जिसकी वजह से यह पेट के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है। इसके अलावा यह पेट की गैस, ब्लोटिंग और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।

एनर्जी लेवल रखें अच्छा-
ठंडाई में डाले जाने वाले नट्स, ड्राई फ्रूट्स और बीज शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करते हैं। वहीं ठंडाई बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला दूध एनर्जी ड्रिंक के रूप में काम करता है। जिससे गर्मियों में थकान महसूस नहीं होती है और व्यक्ति एक्टिव बना रहता है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com