Friday , April 19 2024

G-20 विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए चीन के विदेश मंत्री किन गांग भारत दौरे पर

G-20 विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए चीन के विदेश मंत्री किन गांग भारत दौरे पर हैं। इस दौरान विदेश मंत्री जयशंकर ने गुरुवार को चीन के अपने समकक्ष किन गांग से मुलाकात की। यह दोनों नेताओं के बीच पहली द्विपक्षीय बातचीत थी।

इस दौरान चीनी विदेश मंत्री किन गांग ने अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से कहा कि भारत और चीन को द्विपक्षीय संबंधों में सीमा मुद्दे को उचित स्थान पर रखना चाहिए और अपनी सीमाओं पर स्थिति को सामान्य करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।

पूर्वी लद्दाख में 34 महीने से अधिक समय से चल रहे सीमा विवाद के बीच नई दिल्ली में जी20 विदेश मंत्रियों के सम्मेलन से इतर किन गांग की गुरुवार को जयशंकर से पहली बार आमने-सामने मुलाकात हुई। दिसंबर में किन ने वांग यी के बाद चीनी विदेश मंत्री का पद संभाला था।

भारत का कहना है कि जब तक सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति नहीं होगी तब तक चीन के साथ उसके संबंध सामान्य नहीं हो सकते है।

जयशंकर ने किन को बताया कि भारत-चीन संबंधों की स्थिति असामान्य है क्योंकि उनकी वार्ता द्विपक्षीय संबंधों में चुनौतियों और मुख्य रूप से बॉर्डर पर शांति व्यवस्था को बनाए रखने पर केंद्रित थी।

जयशंकर ने कहा कि G20 ढांचे में क्या हो रहा है, इस पर भी हमने संक्षिप्त चर्चा की। लेकिन बैठक का जोर वास्तव में हमारे द्विपक्षीय संबंधों और द्विपक्षीय संबंधों में चुनौतियों, विशेष रूप से सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और स्थिरता पर था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com