Saturday , May 18 2024

अगर आपको भी चाहिए घनी और खूबसूरत पलकें तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खे..

 उज्जवल और अधिक आकर्षक दिखने के लिए आजकल कई आर्टिफीशियल ट्रीटमेंट मौजूद हैं। लेकिन इसके कई साइड इफेक्ट्स भी हैं इसलिए आप यहां दिए गए घरेलू नुस्खों की मदद से खूबसूरत पलकें पा सकते हैं।

लंबी और झिलमिलाती पलकें आपके चेहरे में एक अलग ही चार्म जोड़ते हैं, क्योंकि इससे आंखों की प्राकृतिक सुंदरता और बढ़ जाती है। इन्हें उज्जवल और अधिक आकर्षक बनाने के लिए आजकल कई आर्टिफीशियल ट्रीटमेंट मौजूद हैं क्योंकि हर किसी के पास मोटी, लंबी और घनी पलकें प्राकृतिक रूप से नहीं होती। आर्टिफीशियल ट्रीटमेंट के जरिए ऐसी पलकें पाने के कुछ साइडइफेक्ट्स भी हो सकते हैं। इसलिए हम आपको आज कुछ ऐसे प्राकृतिक तरीके बताने जा रहे हैं जो सुरक्षित और प्रभावी दोनों हैं।

1. अरंडी का तेल

अरंडी का तेल पलकों सहित बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक लोकप्रिय प्राकृतिक उपचार है। यह रिकिनोइलिक एसिड से भरपूर होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और बालों के रोम को पोषण देने के साथ ही इसे मजबूत कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, अरंडी के तेल में विटामिन ई, ओमेगा-6 फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो पलकों के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। पलकों को घना बनाने के लिए अरंडी के तेल को बस एक साफ कॉटन या स्टिक की मदद से पलकों पर थोड़ी मात्रा में लगाएं। सावधान रहें कि तेल आपकी आंखों में न जाए, क्योंकि इससे जलन हो सकती है। रात भर तेल को लगा रहने दें और सुबह इसे धो लें।

2. नारियल का तेल

नारियल का तेल एक और प्राकृतिक उपचार है जो बरौनी के घना बना सकता है। यह लॉरिक एसिड में उच्च हैं, जो बालों के भीतर तक प्रवेश कर अंदर से बाहर की पलकों को पोषण दे सकते हैं। नारियल के तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण भी होते हैं जो बालों को टूटने से रोक सकते हैं और स्वस्थ लैश विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। आई लैशेज को बढ़ावा देने के लिए नारियल के तेल को एक साफ कॉटन से पलकों पर थोड़ी मात्रा में लगाएं। रात भर तेल को लगा रहने दें और सुबह इसे धो लें। नारियल के तेल में लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को भी मिला सकते हैं, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकता है।

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो पलकों के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकती है। इसमें एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) होता है, जो बालों के रोम के विकास को बढ़ावा दे सकता है और बालों के झड़ने को रोक सकता है। इसके अतिरिक्त, ग्रीन टी सूजन को कम करने और आंखों के आसपास की त्वचा को शांत करने में मदद कर सकती है। पलकों को बढ़ाने के लिए ग्रीन टी का उपयोग करने के लिए एक कप ग्रीन टी का काढ़ा बनाएं और इसे ठंडा होने दें। चाय में रुई डुबोएं और इसे पलकों पर लगाएं। 15-20 मिनट के लिए चाय को ऐसे ही छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें। इसके कई स्वास्थ्य लाभों को पाने के लिए आप नियमित रूप से ग्रीन टी पी भी सकते हैं।

4. एलोवेरा

एलोवेरा एक नेचुरल उपाय है जो पलकों को मजबूती और पोषण देने में मदद कर सकता है। इसमें एंजाइम और पोषक तत्व होते हैं जो स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं और बालों के झड़ने को कम कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, एलोवेरा में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं जो पलकों को टूटने को रोक सकते हैं और स्वस्थ लैश विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। एलोवेरा का उपयोग करने के लिए, एक ताजा एलोवेरा के पत्तों से जेल निकालें और इसे एक साफ काजल की स्टिक की मदद से पलकों पर लगाएं। जेल को 30 मिनट तक लगा रहने दें और ठंडे पानी से धो लें। आप विटामिन ई तेल की कुछ बूंदों के साथ एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो पलकों को पोषण और सुरक्षा देने में मदद कर सकता है।

5. उचित पोषण

पलकों सहित स्वस्थ बालों के विकास के लिए उचित पोषण आवश्यक है। विटामिन, खनिज और प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार खाने से पलकों के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिल सकती है। स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए कुछ सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों में अंडे शामिल हैं। अंडे बायोटिन से भरपूर होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा ओमेगा -3 फैटी एसिड से भी इसके लिए काफी फायदेमंद है, जो बालों के रोम को पोषण दे सकता है और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com