Tuesday , May 30 2023

अगर आप पानी पीना भूल जाती हैं, तो ये हैक्स आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं-

बॉडी टेम्प्रेचर रेगुलेट करने से लेकर बॉडी सेल्स की फंक्शनिंग तक हर काम में अहम रोल अदा करने वाले पानी की शरीर में प्रचुर मात्रा में आवश्यकता होती है। हमारे शरीर में 70 पर्सेंट पानी की मात्रा पाई जाती है। आंकड़ों की मानें, तो बीस प्रतिशत पानी हमें वॉटर कंटेट वाले फूड्स से प्राप्त हो जाता है। जबकि शेष अनुपात के लिए हमें दिन भर पानी पीते रहने की जरूरत होती है। पर कुछ लोग अपने काम में इतने ज्यादा बिजी हो जाते हैं कि वे पानी पीना ही भूल जाते हैं। जिससे पाचन संंबंधी समस्याओं के साथ-साथ स्किन और बाल भी ड्राई होने लगते हैं। अगर आपकी स्थिति भी ऐसी है, तो यहां जानिए खुद को दिन भर हाइड्रेटेड बनाए रखने के 5 आसान तरीके।

शरीर में पानी की कमी होने से पाचन तंत्र गड़बड़ाने लगता है। इसके अलावा थकान, बेहोशी और किडनी प्रॉब्लम की समस्या बढ़ने लगती है।

वॉटर इनटेक के बारे में क्या कहती हैं रिसर्च

अमेरिकी नेशनल अकेडमी ऑफ सांइस, इंजीनियरिंग एंड मेडिसिन के मुताबिक एक दिन में पानी सहित अन्य तरल पदार्थों की मात्रा तय की गई है –

पुरुषों के लिए एक दिन में लगभग 15.5 कप यानि 3.7 लीटर तरल पदार्थ।

महिलाओं के लिए एक दिन में लगभग 11.5 कप 2.7 लीटर तरल पदार्थ।

इस रिसर्च के मुताबिक रोज़ाना तरल पदार्थ का लगभग 20 फीसदी हमें खाद्य पदाथों से मिलता है। जबकि बाकी पानी या अन्य माध्यमों से हासिल होता है।

यहां हैं वे 5 हैक्स जो आपको वॉटर लेवल मेंटेन करने में मदद करेंगे

आइए जानते हैं मनिपाल हास्पिटल गाज़ियाबाद में हेड ऑफ न्यूट्रिशन और डाइटेटिक्स डॉ अदिति शर्मा से कि कैसे वॉटर इनटेक बढ़ाएं

1 स्ट्रॉ से पिएं पानी

बहुत बार ऐसा होता है कि एक से दो घूंट पानी पीकर हम संतुष्ट हो जाते हैं। इतना पानी हमारी प्यास तो बुझा देता है मगर शरीर में पानी की कमी को पूरा नहीं कर पाता है। अगर आप एक वक्त में ज्यादा पानी पीना चाहते हैं, तो स्ट्रॉ का प्रयोग करें। इस बात का ध्यान रखें कि वॉटर इनटेक बढ़ाने के लिए स्ट्रॉ से पानी पीना चाहिए।, जिससे एक समय में हम अधिक मात्रा में पानी पी सकते हैं।

2 पानी की बोतल अपने साथ रखें

डॉ अदिति शर्मा के मुताबिक अगर आपको पानी पीना याद नहीं रहता है या आपको बार-बार प्यास नहीं लगती, तो ऐसी स्थिति से निपटने के लिए पानी की बोतल साथ रखें। अब चाहे आपको प्यास लगे या नहीं पर पानी की बोतल देखकर आप बार-बार पानी पी लेंगे। आप चाहें ऑफिस में हो, कालेज में हो या घर पर, हाथ में पानी की बोतल आपको हर दम पानी पीने के लिए उत्साहित करेगी।

3 खाना खाने से पहले पानी पीना न भूलें

खाना खाने से 30 मिनट पहले पानी पीने की आदत डालें। इससे आपको भूख कम लगती है और वेटलॉस की समस्या हल हो जाती है। इसके अलावा तीनों मील्स से पहले पानी पीना न भूलें। इससे वॉटर इनटेक बढ़ने लगता है और भूख कण्ट्रोल होने लगती है ।

4 फलेवर्ड वॉटर पीना शुरू करें

बहुत से लोग है पानी पीने से कतराते हैं। अगर आप भी पानी नहीं पी पाती है, तो इसके लिए पानी में फलेवर एड करना न भूलें। आप चाहें, तो पानी में पुदीना, नींबू, हनी और संतरा मिला सकते हैं। इससे न केवल पानी में फलेवर बढने लगेगा बल्कि इस तरह के डिटॉक्स वाटर शरीर के जमा गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है।

5 वॉटर कंटेट वाले खाद्य पदार्थों को करें डाइट में शामिल

अपनी डाइट में ऐसे फल और सब्जियों को एड करें, जिनसे आपको प्रचुर मात्रा में पानी की प्राप्ति होती है। लेटयुस में 96 फीसदी पानी की मात्रा होती है, जब कि तरबूज में 91 फीसदी होता है। वहीं पालक में 95 फीसदी, स्वीट मेलॉन में 90 प्रतिशत पानी होता है और बंद गोभी में 92 पर्सेंट पाया जाता है। इसके अलावा मिल्क, जूसिज़ और हर्बल टी से भी पानी की प्राप्ति होती है। इसके अलावा सोडा और स्पोर्ट्स ड्रिंक में बड़ी मात्रा में शुगर कंटेंट पाया जाता है, जो शरीर में कैलोरीज़ को बढ़ाने का काम करती हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com