Friday , June 2 2023

बनारस जाएँ तो ज़रूर खाए ये चटाकेदार चीज़े…

वाराणसी में कई मंदिर और घाट हैं, जहां का रुख आपको एक बार जरूर करना चाहिए। जब इस शहर में जाएं तो यहां मिलने वाली कुछ फेमस डिशेज का स्वाद जरूर चखें। यहां का खानपान इतना चटाकेदार है कि जो इसे खाता है वह यहां के खाने का दीवाना हो जाता है। यहां कि गलियों में मिलने वाली चाट से लेकर पूड़ी सब्जी तक सब कुछ लाजवाब लगता है। जानिएवाराणसी का फेमस फूड

1) कचौड़ी सब्जी वाराणसी के मंदिरों के दर्शन के बाद आपको यहां मिलने वाली कचौड़ी सब्जी का स्वाद जरूर चखना चाहिए। गर्मा गर्म क्रिस्पी कचौड़ी और तीखी आलू सब्जी स्वाद में लाजवाब लगती है। इस शहर का ये सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला नाश्ता है।

 2) छैना दही वड़ा छैना दही वड़ा मीठे और खट्टे स्वाद वाला होता है। छैना दही वड़ा नियमित दही वड़ों से दिखने में रसमलाई जैसा होता है। वड़ों को दही में डुबोकर और ऊपर से एक चुटकी नमक और जीरा डालकर तैयार किया जाता है। इसे धनिया पत्ती से गार्निश किया जाता है जो इसमें एक ताजा स्वाद जोड़ता है।

 3) बाटी चोखा बाटी चोखा आपको वाराणसी की सड़कों और रेस्तरां में लगभग हर जगह मिल जाएगा। बाटी चोखा एक फेमस डिश है। बाटी गेहूं के आटे के छोटे गोले होते हैं जो भुनी हुई चना दाल और सत्तू से भरे होते हैं। इन्हें कोयलों पर पकाया जाता है। इसे चोखे के साथ परोसा जाता है जो मैश किए हुए आलू, टमाटर और बेक्ड बैंगन का मसालेदार मिश्रण होता है। 

4) टमाटर चाट वाराणसी की गलियों में कुछ अलग और टेस्टी ट्राई करना है तो टमाटर चाट जरूर खाएं । यह चाट उबले हुए टमाटर, मैश किए हुए आलू, प्याज, हरी मिर्च और धनिया पत्ती को मिलाकर तैयार की जाती है। इस मिश्रण में गरम मसाला, हींग, लाल मिर्च पाउडर और काली मिर्च जैसे मसाले डाले जाते हैं। यह डिश काफी मसालेदार होती है। 

5) बनारसी ठंडाई  ठंडाई और लस्सी के बिना वाराणसी की यात्रा अधूरी है। सौंफ, इलायची, काली मिर्च और केसर के भरपूर स्वाद के साथ मौसमी फलों की प्यूरी से ठंडाई तैयार की जाती है। इसे कुल्हड़ या मिट्टी के प्याले में परोसा जाता है और इसके ऊपर रबड़ी, सूखे मेवे भी डाले जाते हैं। 

6) बनारसी पान  वाराणसी का बनारसी पान काफी फेमस है। इसका जिक्र फिल्मों के गानों में भी किया गया है। पान इस शहर की खासियत है और वाराणसी की ट्रैवल के दौरान कम से कम एक पान होना जरूरी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com