Tuesday , April 16 2024

सर्दियां में आप भी ऑयली बालों से परेशान हैं तो ये उपाय आपके काम आएंगे..

जनवरी के महीने की शुरुआत के साथ ही ठंड का प्रकोप भी बढ़ने लगता है। ऐसे में सेहत का ध्यान रखने के साथ ही अपनी त्वचा और बालों का भी खास ध्यान रखना पड़ता है। सर्दियों में यूं तो अक्सर लोग रूखी त्वचा और रफ बालों की समस्या से परेशान रहते हैं, लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो चिपचिपे और ऑयली बालों से परेशान रहते हैं। दरअसल, सर्दियों में अक्सर ठंड की वजह से लोग बाल धोने से बचते हैं। लेकिन ज्यादा समय तक बालों को न धोने से यह चिपचिपे और ऑयली होने लगते हैं, जो दिखने में काफी खराब दिखते हैं। ऐसे में कॉलेज- ऑफिस में आपका लुक काफी खराब हो सकता है। अगर आप भी सर्दियों में इस समस्या से परेशान हैं, तो इन घरेलू नुस्खों की मदद से इस समस्या से निदान पा सकते हैं।

नींबू का रस

अगर आप अक्सर ऑयली बालों से परेशान रहते हैं, तो पानी में नींबू का रस मिलाना काफी फायदेमंद रहेगा। इसकी मदद से न सिर्फ आपके बालों का चिपचिपाहट दूर होगी, बल्कि आपके बाल चमकदार और मुलायम भी होंगे। सर्दियों में बालों को धोते समय पानी में एक नींबू निचोड़कर इसके रस को मिला लें और फिर इससे हेयर वॉश करने से लंबे समय तक आपके बाल ऑयल फ्री बने रहेंगे।

पानी में मिलाएं बीयर

आपने अक्सर यह सुना होगा कि बीयर आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद होती है। यही वजह से कि मार्केट में इन दिनों बीयर शैंपू की मांग काफी बढ़ चुकी है। हालांकि, बीयर शैंपू ही नहीं बल्कि खुद बीयर को पानी में मिलाने से आपको मन मुताबिक परिणाम मिल सकते हैं। अगर आप ऑयली हेयर से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो पानी में एक ढक्कन बीयर मिलाकर बालों को धो लें। ऐसा करने से आपके साफ, मुलायम और खूबसूरत नजर आएंगे।

चावल का पानी

कई लोग अपने बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल करते हैं। चावल आपके बालों के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। इसके पानी से बेयर वॉश करने से न सिर्फ आपके बाल स्मूद होते हैं, बल्कि इसकी मदद से आपके बाल लंबे समय साफ और ऑयल फ्री रहते हैं। इसके लिए थोड़े से चावल पानी में भिगोकर रख दें और कुछ फिर कुछ घंटे बाद पानी को छानकर अससे हेयर वॉश कर लें। चावल के पानी से बालों को धोने पर इसे जरूरी न्यूट्रिशन मिलने के साथ ही सर्दी में डैंड्रफ की समस्या भी निजात मिलती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com