Friday , April 19 2024

दिल्ली और इसके आसपास के शहरों में कुछ देर की राहत के बाद कड़ाके की ठंड फिर लौटी

देश की राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के शहरों में शनिवार को कुछ देर की राहत के बाद कड़ाके की ठंड फिर लौट आई है। लोग कंपकपाती ठंड से खुद को बचाने के लिए सड़कों के किनारे अलाव तापते नजर आए। तुर्कमान गेट पर अलाव के पास बैठे एक बस चालक ने कहा, “आज भीषण शीत लहर चल रही है।” वहीं, एक बुजुर्ग व्यक्ति ने कहा, ”आज बहुत ठंड है। हम इससे राहत के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं।”

एक अन्य वृद्ध जहांगीर ने संसाधनों की कमी के बारे में बात करते हुए कहा, “आज ठंड पड़ रही है। इस भीषण ठंड से बचने के लिए हमने अलाव जलाए हैं। हम अपने हाथ-पैर गर्म करने की कोशिश कर रहे हैं या फिर कड़ाके की ठंड से कांप रहे हैं। हम मजबूर हैं। हमारे पास बस यही अलाव है। हमारे पास और कोई सहारा नहीं है।”

आपको बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने पहले भविष्यवाणी की थी कि 31 दिसंबर और 1 जनवरी से हरियाणा, चंडीगढ़ और नई दिल्ली में शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी। 28 दिसंबर को एक ट्वीट में आईएमडी ने कहा था, “अगले 48 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में घने कोहरे और शीत लहर की स्थिति में कमी आएगी। 31 दिसंबर से उत्तर-पश्चिम भारत में घने कोहरे और शीत लहर का नया दौर शुरू होने की संभावना है।”

जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी, पर्यटकों में खुशी की लहर
कश्मीर में रात भर हल्की से मध्यम स्तर की बर्फबारी हुई जिसके चलते लोगों को कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत मिली है। हालांकि कम विजिबिलिटी के कारण श्रीनगर हवाईअड्डे पर तड़के उड़ानें प्रभावित रहीं। अधिकारियों ने बताया कि घाटी के मैदानी इलाकों में इस मौसम की पहली बर्फबारी के कारण श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया। एक ओर जहां कश्मीर के मैदानी इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई, वहीं ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम हिमपात हुआ। बर्फबारी के चलते न केवल कश्मीर घाटी में लंबे समय से चला आ रहा शुष्क मौसम का सिलसिला टूट गया, बल्कि इससे पर्यटकों के बीच भी खुशी की लहर दौड़ गई। 

राजस्थान: नए साल में फिर जोर पकड़ेगी सर्दी
राजस्थान में पिछले दो दिनों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी से लोगों को सर्दी के सितम से थोड़ी राहत मिली है। हालांकि, राज्य के कुछ इलाकों में बादल छाए हुए हैं और नए साल में सर्दी के फिर जोर पकड़ने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में बृहस्पतिवार रात को बीकानेर और करौली सबसे ठंडी जगहें रहीं, जहां न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, चित्तौड़गढ़ में पारा 9.0 डिग्री, चूरू में 9.1 डिग्री, भीलवाड़ा में 9.2 डिग्री, गंगानगर में 9.3 डिग्री, संगरिया में 9.5 डिग्री, जैसलमेर में 9.6 डिग्री और सीकर में 10.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com