Friday , March 29 2024

भाजपा ने एमसीडी महापौर के चुनाव में पार्षद रेखा गुप्ता को बनाया अपना उम्मीदवार, जानें कौन है ..

भाजपा ने एमसीडी महापौर के चुनाव में शालीमार बाग से पार्षद रेखा गुप्ता को अपना उम्मीदवार बनाया है। रेखा गुप्ता एक कद्दावर नेता हैं और तीसरी बार पार्षद चुनी गई हैं। वहीं आम आदमी पार्टी से पार्षद शैली ओबेरॉय चुनाव मैदान में हैं। यह चुनाव छह जनवरी को होना है। मालूम हो कि महापौर का चुनाव एक गुप्त मतदान के जरिए संपन्न होता है। पार्षद किसी भी उम्मीदवार को वोट देने के लिए स्वतंत्र होते हैं। गौर करने वाली बात यह कि इस चुनाव में शामिल पार्षदों पर दलबदल विरोधी कानून भी लागू नहीं होता है। इस रिपोर्ट में जानिए कौन हैं रेखा गुप्ता जो महापौर के चुनाव में AAP की शैली ओबेरॉय को देंगी चुनौती।  

भाजपा ने शालीमार बाग से तीन बार की पार्षद रेखा गुप्ता को नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन दिल्ली मेयर उम्मीदवार के रूप में चुना है। राम नगर वार्ड के कमल बागड़ी डिप्टी मेयर पद के लिए लड़ेंगे। भाजपा की दिल्ली इकाई के मीडिया प्रकोष्ठ प्रमुख हरीश खुराना ने बताया कि भाजपा से स्थायी समिति सदस्य के पदों के लिए गजेंद्र दराल, कमलजीत सहरावत और पंकज लूथरा उम्मीदवार होंगे। सभी उम्मीदवार मंगलवार को ही अपना नामांकन दाखिल कर देंगे। सनद रहे एमसीडी के नतीजे घोषित होने के बाद बीजेपी नेताओं ने दावा किया था कि मेयर तो भाजपा का ही होगा क्योंकि अधिकांश पार्षद लोगों की सेवा करना चाहते हैं। 

रेखा गुप्ता दक्षिण दिल्ली नगर निगम के मेयर के रूप में कार्य कर चुकी हैं। नगर निगम में रेखा गुप्ता का लंबा राजनीतिक अनुभव रहा है। वह भाजपा के वफादार नेताओं में शुमार हैं। हरियाणा में जन्मी रेखा गुप्ता ने दिल्ली विश्वविद्यालय से एमए की डिग्री ली है। रेखा गुप्ता ने एआईआईएमए कॉलेज से एमबीए भी किया है। रेखा के पिता स्टेट बैंक के ब्रांच मैनेजर पद पर काम कर चुके हैं। रेखा की शादी मनीष गुप्ता से हुई है। मनीष बिजनेसमैन हैं। रेखा गुप्ता ने छात्र जीवन से ही राजनीति में कदम रख दिया था। वह काफी समय से आरएसएस की सदस्य रहीं हैं। 

पार्टी के प्रति वफादारी और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की पृष्ठभूमि को देखते हुए ही भाजपा ने रेखा शर्मा को मेयर उम्मीदवार के तौर पर चुनाव मैदान में उतारा है। रेखा गुप्ता दौलत राम कॉलेज की सेक्रेटरी रह चुकी हैं। वह 1996-97 तक एबीवीपी से डीयू की अध्यक्ष रहीं। 2007 और 2012 में वह पीतमपुरा के उत्तरी वार्ड पार्षद बनीं। 2017 में टिकट नहीं मिलने के कारण वह निकाय चुनाव नहीं लड़ सकीं। वह विधानसभा चुनाव भी लड़ चुकी हैं। विधानसभा चुनाव में उन्हें कामयाबी नहीं मिल पाई थी। इस बार एमसीडी चुनाव में भाजपा ने उन्हें शालीमार बाग से मैदान में उतारा था। 

मेयर पद के लिए होने वाले चुनाव में रेखा गुप्ता का मुकाबला आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी शैली ओबेरॉय से है। शैली दिल्ली विश्वविद्यालय में अस्टिटेंट प्रोफेसर रही हैं। वह पहली बार पार्षद चुनी गई हैं। मालूम हो कि सात दिसंबर को आम आदमी पार्टी ने एमसीडी की 250 में से 134 वार्ड में जीत हासिल करके भाजपा के 15 साल के शासन पर विराम लगा दिया है। भाजपा को 104 वार्डों में ही जीत मिली। आम आदमी पार्टी ने उप महापौर पद के लिए आले मोहम्मद इकबाल को उम्मीदवार बनाया है। AAP us स्थायी समिति के अन्य सदस्यों के लिए रमिंदर कौर, सारिका चौधरी, मोहिनी जीनवाल एवं मोहम्मद आमिल मलिक को मैदान में उतारा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com