Tuesday , April 23 2024

इस योग को करने से दूर होगी हेयर फॉल की समस्या, जानें यहां ..

बढ़ती उम्र में हेयर फॉल की समस्या सामान्य बात है, लेकिन कम उम्र में हेयर फॉल चिंता का विषय है। लंबे समय तक हेयर फॉल होने पर गंजेपन की समस्या होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो खराब दिनचर्या, शरीर में आवश्यक पोषक तत्व की कमी और गलत खानपान की वजह से हेयर फॉल की समस्या होती है। इसके लिए अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में व्यापक सुधार करें। वहीं, रोजाना एक्सरसाइज और योग जरूर करें। योग के कई आसन हैं, जिन्हें करने से मानसिक और शारीरिक सेहत पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है। इनमें एक बालायाम योग है। इस योग को करने से हेयर फॉल की समस्या में आराम मिलता है। आइए, बालायाम के बारे में सबकुछ जानते हैं-

बालायाम क्या है ?

हिंदी के दो शब्दों बाल और व्यायाम से मिलकर बालायाम बना है। इसके लिए बालायाम को बालों का आसन भी कहा जाता है। इस योग को करने से हेयर फॉल की समस्या भी दूर होती है। इस योग को करना बेहद आसान है। साथ ही किसी समय पर बालायाम कर सकते हैं। इस योग को करने से शरीर में रक्त संचार सही से होता है।

कैसे करें बालायाम ?

सुबह और शाम के समय बालायाम करना ज्यादा फायदेमंद होता है। आप ऑफिस में भी बालायाम आसन को कर सकते हैं। इसके लिए समतल भूमि पर दरी बिछाकर सुखासन में बैठ जाएं। अब आंखें बंदकर एकाग्र होने की कोशिश करें। फिर गहरी सांसे लें और छोड़ें। अब दोनों हाथों को मुठ्ठी बना लें। इसके बाद दोनों हाथों के नाखूनों को एक दूसरे से को स्पर्श कर रगड़ें। इस योग को रोजाना कम से 5 मिनट तक जरूर करें। एक चीज का ध्यान रखें कि शारीरिक शक्ति का दमन न करें। इसके अलावा, डाइट में विटामिन सी युक्त चीजों को जरूर शामिल करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com