Thursday , March 30 2023

काले लंबे और घने बालों के लिए अपने डाइट में कुछ नट्स को करें शामिल, बाल होंगे मजबूत

बाल झड़ने के कई कारण हैं, लेकिन शरीर में पोषण की कमी बाल झड़ने का मुख्य कारण है। खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण हेयर फॉल, डैंड्रफ, दो मुंहे बाल आदि की समस्या होती है। बालों को पोषण देने के लिए आप डाइट में नट्स शामिल कर सकते हैं। ये बालों को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें विटामिन-ई, प्रोटीन और अन्य विटामिन्स मौजूद होते हैं, जो बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करते हैं। तो चलिए जानते हैं, बालों की ग्रोथ के लिए आप डाइट में कौन-सी ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें।

1. अखरोट खाएं

अखरोट बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके नियमित सेवन से बाल मजबूत हो सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को बढ़ाने में मददगार है।

2. मूंगफली को डाइट का हिस्सा बनाएं

मूंगफली के नियमित सेवन से स्कैल्प संबंधी समस्या दूर हो सकती है। यह मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन-ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। बालों की ग्रोथ के लिए मूंगफली को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

3. बादाम का सेवन करें

बादाम से बालों को पोषण मिलता है। इसमें मौजूद फोलेट और फैटी एसिड बालों को बढ़ाने में कारगर है। चाहें तो, आप बादाम को भिगोकर सेवन कर सकते हैं।

4. हेजलनट का सेवन करें

हेजलनट में  पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। इसका टेस्ट भी काफी मीठा होता है। यह बालों की ग्रोथ के लिए सहायक है। इसमें  मैग्नीशियम,  जिंक, विटामिन ई और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बालों को मजबूत बनाते हैं। हेयर ग्रोथ के लिए आप इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com