Saturday , February 4 2023

दिल्ली मेट्रो के परिचालन के आज 20‌ वर्ष हुए पूरे, उद्घाटन कार्यक्रम में ये लोग हुए शामिल ..

दिल्ली मेट्रो के परिचालन के आज 20‌ वर्ष पूरे हो गए।‌ इसके मद्देनजर दिल्ली मेट्रो के पहले मेट्रो स्टेशन वेलकम पर एक प्रदर्शनी लगाई गई है। जिसमें विस्तार को प्रदर्शित किया गया है। इसके उद्घाटन कार्यक्रम में भारत में जापान के राजदूत हिरोशी सुजुकी व जापान के विभिन्न एजेंसियों के कई अधिकारी शामिल हुए।

दिल्ली मेट्रो सामाजिक बदलाव का प्रतीक है

उन्होंने कहा कि‌ दिल्ली मेट्रो सिर्फ परिवहन का एक माध्यम नहीं है। बल्कि सामाजिक बदलाव का प्रतीक है।  जापान दिल्ली मेट्रो के अलावा भारत के कई अन्य शहरों में भी मेट्रो के विकास में सहयोग कर रहा है। दिल्ली मेट्रो शहर के परिवहन‌ व्यवस्था और पर्यावरण में सुधार के लिए कार्य करता रहेगा। जापान की एजेंसी जायका दिल्ली मेट्रो स्टेशनों‌ पर डीएमआरसी के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन बना रहे हैं

दिल्ली मेट्रो का टोक्यो से भी बड़ा नेटवर्क 

हिरोशी सुजुकी ने कहा कि 20 वर्षों में दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क टोकियो मेट्रो से ज्यादा हो गया है। दिल्ली मेट्रो बहुत सफल रही है। इसमें महिलाओं की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है। दिल्ली मेट्रो ने कार्बन क्रेडिट भी हासिल किया है।

दिल्ली के बाद देश के 20 शहरों तक पहुंची मेट्रो 

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने कहा कि मेट्रो दो दशक में दिल्ली एनसीआर में परिवहन सुविधाओं की रीढ़ बनकर उभरी है। इसके बाद देश के 20 शहरों में मेट्रो पहुंच चुकी है। जापान की मदद से मेट्रो का विस्तार तेजी से हुआ है।

डीएमआरसी प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा 

रेड लाइन पर तीस हजारी से शाहदरा के बीच पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पहली मेट्रो के परिचालन का शुभारंभ किया था। अब मेट्रो दिल्ली के अलावा एनसीआर के नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, गुरुग्राम व बहादुरगढ़ तक पहुंच चुकी है। दिल्ली मेट्रो दुनिया में सबसे तेजी बढ़ता मेट्रो नेटवर्क है। यह जापान के सहयोग के बगैर संभव नहीं था। मौजूदा समय में दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क करीब 350 किलोमीटर पहुंच गया है और 254 मेट्रो स्टेशन हैं। दिल्ली एनसीआर में मेट्रो का कुल नेटवर्क 391 किलोमीटर व स्टेशनों की संख्या 286 तक पहुंच गई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com