Saturday , June 22 2024

ठंड के भीषण प्रकोप से खुद का ख्याल रखने के लिए अपनाएँ ये तरीका ..

बीते कुछ दिनों से दिल्ली समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप जारी है। भीषण सर्दी की वजह से लोग ठंड से कंपने लगे हैं। तेजी से नीचे गिर रहे पारे के चलते अब ठंड का प्रकोप भी बढ़ता जा रहा है। सर्दियां आते ही हमारी इम्युनिटी काफी कमजोर हो जाती है। इसके चलते हम आसानी से संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं, जिसकी वजह से सर्दी-जुकाम से लेकर वायरल फीवर तक हो जाता है। ऐसे में इस हांड कंपा देने वाली सर्दी में खुद को ख्याल रखना बेहद जरूरी है। कुछ जरूरी बातों आसान का ध्यान रखते हुए आप इस मौसम में खुद को सेहतमंद रख सकते हैं।

ठंड से बचें और गर्म कपड़े पहनें

सर्द मौसम खासकर शीतलहर के दौरान अपने शरीर को सर्द हवाओं से बचाना बेहद जरूरी है। इसलिए इस मौसम में आप जब भी कहीं बाहर निकलें, तो अपने पूरे शरीर को गर्म कपड़ों से ढंककर रखें। खासतौर पर अपने कान,गले और सिर को ठंड हवा से बचाकर रखें, क्योंकि इनके सर्द हवाओं के संपर्क में आने से काफी दिक्कतें हो सकती हैं। इसके अलावा आप खुद को गर्म रखने के लिए अलाव और हीटर का भी सावधानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

खाने में शामिल करें गर्म तासीर वाली चीजें

ठंड के मौसम में वैसे भी हमारी इम्युनिटी काफी कमजोर हो जाती है। ऐसे में यह जरूरी है कि अपने खानपान में उचित बदलाव करते हुए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करें। इसके अलावा शीतलहर वाले इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करें। अंडे, गुड़, नट्स, लहसुन, अदरक, हल्दी, मेथी और खजूर आदि का सेवन लाभदायक होगा।

गर्म पानी पीएं

ठंड में मौसम में प्यास कम लगने की वजह से अक्सर हम पानी पीना कम कर देते हैं। लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ठंड में भी शरीर को पानी की जरूरत होती है। ऐसे में बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पीना बेहद जरूरी है। लेकिन सर्दी में ठंडा पानी पीना काफी मुश्किल होता है। इसलिए जितना हो सके गर्म पानी पिएं। गर्म पानी पीने से आपको कई तरह के फायदे होंगे।

अल्कोहल से दूर रहें

कई लोगों का ऐसा मानना है कि अल्कोहल पीने से शरीर को गर्मी मिलती है। ऐसे में ज्यादातर लोग सर्दी में खुद को गर्म रखने के लिए अल्कोहल का सेवन करने लगते हैं। लेकिन ऐसा करना भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है। दरअसल, अल्कोहल बॉडी के तापमान को तेजी से कम करता है। इसलिए अल्कोहल से दूरी बनाएं और इसकी जगह चाय, कॉफी और काढ़े से खुद को हाइड्रेटेड रखें।

गर्म पानी से नहाएं

ठंड के मौसम में कोशिश करें कि आप गर्म पानी से ही नहाएं। हालांकि, ज्यादा गर्म पानी आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल आपके लिए लाभकारी होगा। इसके अलावा योग-प्राणायाम भी करते रहें। ऐसा करने से भी आप खुद को भीषण ठंड से बचा सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com