Wednesday , June 19 2024

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर करेगा जारी, ऐसे करें चेक ..

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की डेटशीट पर अपडेट जल्द ही आ सकती है। बोर्ड जल्द ही डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या  cbse.nic.in पर जारी कर देगा। कोरोना से पहले सीबीएसई की डेटशीट 45 से 60 दिन पहले जारी हो जाती थी, इसलिए अब स्टूडेंट्स डेटशीट का इंतजार कर रहे हैं। सीबीएसई की डेटशीट के आधार पर जेईई मेन परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स भी अपनी तैयारी कर रहे हैं। दरअसल एनटीए ने जेईई मेंस की तारीख जारी कर दी है। 

जनवरी में जेईई मेंस परीक्षा 21 से 24 तक होगी, इस बीच सीबीएसई के प्री बोर्ड और प्रैक्टिकल भी होंगे, इसलिए जेईई मेंस परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स सीबीएसई परीक्षा की डेटशीट का इंतजार कर रहे हैं। सीबीएसई के एडमिट कार्ड भी जल्द से जल्द जारी किए जाएंगे। स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड स्कूल से मिलेंगे, स्कूल के प्रमुख ही सीबीएसई की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। स्टूडेंट्स को रोजाना एडमिट कार्ड परीक्षा में ले जाने होंगे। इसके अलावा परीक्षा की तैयारी के लिए सीबीएसई ने सैंपल पेपर भी जारी कर दिए हैं। इनकी सहायता से आपको सीबीएसई परीक्षा में टाइम मैनेजमेंट करना आ जाएगा। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप सीबीएसईस इंग्लिश का सैंपल पेपर देख सकते हैं। 

CBSE Exam syllabus: आपको बता दें कि इस बार सीबीएसई 10वीं के एग्जाम में सवाल 40 फीसदी और 12वीं क्लास के 30 फीसदी सवाल योग्यता पर आधारित होंगे। इन सवालों की बात करें तो इनका उद्देश्य किसी स्टूडेंट की योग्यता को आंकना है। इनमें सवाल मल्टीपल ऑप्शन, केस स्टडी, रिस्पॉन्स टाइप, रीजनिंग टाइप के होंगे। 

CBSE Date Sheet 2023: प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए पहले से पढ़ ले नोटिस

CBSE Class 10, 12 Exams 2023 practical exams आपको बता दें कि सीबीएसई के प्रैक्टिकल एग्जम 1 जनवरी से शुरू हो रहे हैं, इसके लिए सीबीएसई ने स्टूडेंट्स से कहा है कि अपने विषयों को अच्छे से देख लें, उन्हें अपने विषय के सिलेबस के बारे में भी अच्छे से पता होना चाहिए। इसके अलावा स्टूडेंट्स अच्छे से तैयारी कर लें, क्योंकि प्रैक्टिकल के लिए सीबीएसई दूसरा चांस नहीं देगा। शेड्यूल पर ही स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए आना होगा। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com