Wednesday , June 19 2024

सही स्किन केयर रूटीन फॉलो करने के लिए चंदन पाउडर से बने इन फेस पैक को करें ट्राय…

स्किन पर किसी के दाग-धब्बे न हो, तो मेकअप करने का झंझट ही नहीं होता। लेकिन जिस तरह की लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स हमारी बन चुकी है उसमें बेदाग त्वचा की चाहत को पूरा कर पाना इतना आसान नहीं है। धूल-मिट्टी, प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणें जैसी कई वजहें हैं, जिनसे हमारी स्किन प्रभावित होती है। यहां तक की इससे कील-मुहांसे भी हो जाते हैं। सर्दियों में त्वचा की ड्राइनेस से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के स्किन केयर ट्रीटमेंट लेते हैं। लेकिन अगर आप नेचुरल तरीके से स्किन को निखारना चाहती हैं और उसके दाग-धब्बे दूर करना चाहती हैं, तो चंदन को कर लें अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल। 

1. चंदन में टमाटर मिलाकर लगाएं 

चंदन पाउडर और टमाटर का गूदा निकालकर फेस पैक बनाएं। इससे त्वचा की गहराई से सफाई हो जाती है। ये फेस पैक ब्लैकहेड्स और व्हाइटहैड्स दूर करने में भी मददगार होता है। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच चंदन पाउडर में 1 चम्मच टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद फेस को ताजे पानी से धो लें।

2. चंदन में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर लगाएं

ठंड में चंदन पाउडर और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाकर आप त्वचा के दाग-धब्बों से पूरी तरह निजात पा सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच चंदन पाउडर में आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 चम्मच दूध या गुलाब जल मिक्स करें। अब इस पैक को फेस पर अप्लाई करें और आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें।

3. चंदन और शहद से बनाएं फेस पैक

कील-मुंहासों से छुटकारा पाने के साथ स्किन को मॉइश्चराइज रखने के लिए चंदन में शहद मिलाकर फेस पैक बनाएं। 2 चम्मच चंदन पाउडर में 2-3 चम्मच शहद मिलाकर फेस पर लगाएं और आधे घंटे बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे आपकी स्किन कोमल और चमकदार नजर आएगी।

4. गुलाब जल के साथ करें चंदन का इस्तेमाल 

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो इसे भी दूर करने में कारगर है चंदन फेस पैक। बस इसके लिए आपको चंदन के पाउडर में गुलाब जल मिक्स कर चेहरे पर अप्लाई करना है। 2 चम्मच चंदन पाउडर में 2-3 चम्मच गुलाब जल डालकर पेस्ट बनाएं और फेस पर लगाकर सूखने दें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। नियमित इस्तेमाल से दाग-धब्बे कम होने लगेंगे।

5. चंदन और दही से बनाएं फेस पैक

सर्दियों में त्वचा की नमी बरकरार रखने और निखार लाने के लिए चंदन को दही के साथ मिलाकर फेस पैक बनाएं। 2 चम्मच चंदन पाउडर में इतनी दही मिलाएं जिससे गाढ़ा सा फेस पैक बन जाए। चेहरे पर इसे अप्लाई करें और लगभग आधे घंटे बाद नॉर्मल पानी से धो लें। जल्द रिजल्ट के लिए हफ्ते में 2-3 बार इसे ट्राई करें। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com