Thursday , June 13 2024

बालों के लिए बेस्ट है ये चीज़, जानिए क्या है वो चीज़ ..

आजकल प्रदूषण के चलते बाल रूखे और बेजान हो चुके हैं। ऐसे में इसके लिए उनकी सही देखभाल जरूरी होती है। ऐसे में बालों के लिए प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग किया जा सकता है, जिसमें एक नाम गुलाब जल का भी है। जी हाँ, आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए गुलाब जल के फायदे कई हैं। जी दरअसल गुलाब जल बालों को अच्छा बनाता है और इसी के साथ इसकी बनावट को सुधारने में मदद करता है। इसी के साथ ही, यह आपके बालों को एक प्राकृतिक सुगंध प्रदान करता है, जो जिससे बालों में भीनी-भीनी खुशबू आने लगती है। अब हम आपको बताते हैं कैसे करना है बालों में गुलाबजल का इस्तेमाल।

ऑइली स्कैल्प के लिए- गुलाबजल आपके बालों को ऑयली होने से बचाता है यानि कि यह आपके स्‍कैल्‍प में निकलने वाले एक्‍सट्रा ऑयल को कंट्रोल कर सकता है। जी दरअसल गुलाबजल का पीएच स्‍कैल्‍प के पीएच को कंट्रोल करता है और एक्‍सट्रा ऑयल को कंट्रोल करने में मददद करता है।

 
बालों को बढ़ने में मदद करता है-  गुलाबजल विटामिन ए, सी, डी, ई और बी3 से भरपूर होता है और ये सभी हमारे बालों, त्वचा और शरीर की सेहत ले लिए बहुत जरूरी होता है। गुलाबजल को डायरेक्ट स्कैल्प पर स्प्रे किया जा सकता है क्योंकि, ये विटामिन्स तुरंत स्किन और हेयर फॉलिकल्स में अंदर तक जाकर अपने गुणों से पोषण देते हैं और उन कमियों को पूरा करते हैं जिसकी वजह से बाल बढ़ नहीं पाते।

 
डैंड्रफ के लिए- 
बालों से रूसी हटाने के लिए भी गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। रूसी को नियंत्रित करने में गुलाब जल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

बालों को कंडीशन करता है- गुलाबजल में मॉइश्चराइज़िंग गुण होते हैं, इसलिए ड्राय स्किन वालों को इसका इस्तेमाल करना चाहिए।जब आपके बाल रफ होने लगते हैं तो यह असरदार होता है। इसके लिए एक स्प्रे बॉटल में गुलाबजल डालें और बालों में स्प्रे करें।

बालों को मजबूती देता है- गुलाबजल में मौजूद विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटीबैक्टीरियल गुण के कारण यह एक-एक बाल को मज़बूत बनाता है। जी दरअसल यह न सिर्फ बालों को बढ़ने में मदद करता है, बल्कि बालों का झड़ना और टूटना भी रोकता है।

 
ड्रायनेस दूर करे- ड्राय और फ्रिजी बाल वाले लोगों के लिए, गुलाब जल बेहद अच्‍छा माना जाता है। जी दरअसल गुलाबजल को रेगुलर अपने बालों में यूज करने से बालों की ड्रायनेस कम होती है।

 
बालों को मॉइस्चराइज करे- गुलाबजल का इस्तेमाल बालों में नमी को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com