Saturday , June 22 2024

एलोवेरा जेल और इसका जूस दोनों ही काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। हेल्थ से लेकर ब्यूटी प्रॉब्लम को सुलझाने में ये काफी फायदेमंद हैं। खाली पेट एलोवेरा जूस पीना वजन कम करने, आपके शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार और मल त्याग को आसान बनाने का अच्छा तरीका है। एलोवेरा जूस दांतों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है। यहां जानिए एलोवेरा जूस के गजब के फायदे-

पोषक तत्व का भंडार है एलोवेरा जूस

एलोवेरा विटामिन, मिनरल्स, एंजाइम, सैपोनिन और अमीनो एसिड से भरपूर होता है। यह विटामिन ए, सी, ई, फोलिक एसिड, कोलीन का भंडार है। ये पाचन, त्वचा, दांत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। इसमें कैल्शियम, क्रोमियम, सेलेनियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटेशियम, सोडियम और जस्ता भी है। 

विटामिन और मिनरल्स से भरपूर 

एलोवेरा जूस विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। शुरुआत में सिर्फ एलोवेरा जूस पीने से स्टार्ट करें और फिर बाद में इसे दूसरी चीजें जैसे गिलोए, आंवला या करेला के साथ मिक्स करें।

पाचन में मिलेगी मदद

एलोवेरा जूस रोजाना पीने से खराब पाचन, कब्ज, एसिडिटी और गैस जैसी कई पाचन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। यह भूख बढ़ाने और वजन बढ़ने पर नियंत्रण रखने में भी फायदेमंद है।


टॉक्सिन होते हैं बाहर

एलोवेरा जूस पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन से छुटकारा मिलता है। इसे सुबह-सुबह पीने से आपको पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करने से लेकर सिस्टम की सफाई तक कई तरह से मदद मिलेगी।

एनीमिया में मददगार 

एलोवेरा जूस का इस्तेमाल लंबे समय से  आयुर्वेदिक दवाई बनाने के लिए किया जाता रहा है। ये पाचन और लिवर संबंधी परेशानी, एनीमिया, पीलिया और पित्त नली, पित्ताशय से संबंधित बीमारियों को ठीक करने में इस्तेमाल किया जाता है। 


हार्मोनल समस्याएं होती हैं संतुलित

इस जूस का इस्तेमाल अक्सर कई दूसरे हर्बल टॉनिक में किया जाता है जो हार्मोनल मुद्दों के साथ-साथ पैंक्रियाज और प्लीहा संबंधी परेशानियों को ठीक करने में जरूरी हैं।


इम्यूनिटी होगी बूस्ट

एलोवेरा जूस के हेल्थ बेनिफिट्स शरीर की इम्यूनिटी को भी बूस्ट करते हैं। खासकर जब आंवला, तुलसी और गिलोय जूस के साथ मिलाकर इसे पीया जाए। 


ओरल हेल्थ के लिए हो सकता है बेहतरीन

रिपोर्ट्स की मानें तो एलोवेरा जूस आपके मसूड़ों और दांतों के लिए अच्छा हो सकता है। दांत में दर्द या मसूड़ों में सूजन से निपटने के लिए ये अच्छा है।

हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स 

1) एलोवेरा जेल से कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है, जिससे स्किन पर निशान, आंखों में रेडनेस, चकत्ते, जलन और सूजन जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

2) एलोवेरा जूस पोटेशियम के लेवल को कम कर सकता है, जिससे अनियमित दिल की धड़कन, कमजोरी और थकान हो सकती है। बुजुर्ग और बीमार लोग डॉक्टर की सलाह पर ही इसे पीएं।

3) एलोवेरा जूस ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है। इससे डायबिटीज के मरीजों में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन की संभावना होती है। ऐसे में डायबिटीज पेशेंट को एलोवेरा जूस पीने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com