Friday , June 14 2024

मीठा खाते वक्त इन बातों का रखना होगा ध्यान..

त्योहारों का मौसम चल रहा है और इस मौसम में सेहत को लेकर लोग परेशान हो जाते है। सबसे खासकर दीपावली के मौके पर खान पान और मिठाईयों को लेकर। हालाँकि दिवाली जा चुकी है लेकिन इसकी मिठाइयां और लोगों का मिलना-जुलना अब भी चल रहा है। अभी ग्यारस भी आने वाली है हालाँकि इस समय मिठाईयों में काफी मिलावट होती है और ये मिलावट सेहत के लिए हानिकारक होती है। हालाँकि आप इस समय कैसे अपना ध्यान रख सकते हैं वह हम आपको बताते हैं।

स्वस्थ मिठाई चुनें- आपको मिठाई खाना ज्यादा पसंद है तो आप काजू कतली की जगह बादाम कतली को चुन सकते हैं। जी दरअसल इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है। इसके अलावा आप बेसन के लड्डू की जगह मूंगफली के लड्डू को भी चुन सकती हैं।

घर में बनाएं मिठाई- इस बार गुड़ और ड्राई फ्रूट्स के लड्डू घर में बना लें। इस लड्डू से आपकी कैलोरी भी कंट्रोल में रहेगी।

दूध से बनी मिठाई खाएं- दूध से बनी मिठाइयां, जैसे खीर, श्रीखंड, मिष्ट दोई बनाकर खा सकते हैं यह बेहतरीन है। जी दरअसल दूध से बनीं मिठाइयों को घर पर आप अपनी इच्छा के मुताबिक किसी भी तरह से बना सकती हैं।

लिमिट में खाएं मिठाई-  किसी भी चीज को लिमिट से ज्यादा खाने पर आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ेगा। जी हाँ और इसी वजह से ध्यान रखे कि जलेबी, मालपुआ, गुलाब जामुन, शीरा जैसी मिठाइयां कम ही खाएं।

ज्यादा पानी पिएं- त्योहारों के समय में अपने आपको हाइड्रेटेड रखे। इससे आप एसिडिटी की प्रॉब्लम से बचे रहेंगे। जी हाँ और आपका पाचन भी अच्छा बना रहेगा। पानी आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है।

खाने में सलाद खाए- अपने खाने में स्वस्थ फाइबर शामिल करने के लिए हरी सब्जियों के साथ सलाद जरूर शामिल करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com