Wednesday , June 19 2024

BCCI के अध्यक्ष पद से हटेंगे सौरव गांगुली, पढ़े पूरी खबर

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष पद से छुट्टी हो सकती है। रिपोर्ट्स के अनुसार, पूर्व क्रिकेटर रोजर बिन्नी मौजूदा BCCI चीफ सौरव गांगुली की जगह लेने की रेस में सबसे आगे हैं। बता दें कि रोजर बिन्नी उस टीम इंडिया के सदस्य थे, जिसने 1983 में कपिल देव की कप्तानी में पहली बार ODI विश्व कप जीता था। बिन्नी कर्नाटक क्रिकेट एसोसिएशन के मौजूदा अध्यक्ष हैं। उनके बेटे स्टुअर्ट बिन्नी भी भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके हैं।

बता दें कि, BCCI की वार्षिक आम बैठक (AGM) के लिए राज्य संघ के प्रतिनिधियों की सूची आ चुकी है। इस सूची में शामिल शख्स ही BCCI का चुनाव लड़ सकता है, जिसमें रोजर बिन्नी का नाम भी है। जानकारी के अनुसार, BCCI के मौजूदा अधिकारी भी रोजर बिन्नी के नाम पर सहमत हैं। BCCI के सभी पोस्ट के लिए दावेदार 11 या 12 अक्टूबर को अपना नामांकन दायर कर सकते हैं। इसके बाद 13 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 14 तारीख तक नामांकन वापस लेने की तारिख है। ज्यादा दावेदार होने पर 18 अक्टूबर को वोटिंग होगी। सूत्रों के अनुसार, BCCI सचिव जय शाह अध्यक्ष बनने की दौड़ में नहीं हैं, मगर वे वापस उसी पद यानी सचिव के लिए चुनाव लड़ेंगे।

गांगुली ने अक्टूबर 2019 में BCCI के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाली थी। गांगुली BCCI के 39वें अध्यक्ष हैं और उनका कार्यकाल इस साल सितंबर तक ही था। हाल ही में शीर्ष अदालत मंजूरी मिलने के बाद BCCI के संविधान में संशोधन भी किया गया, जिसके अनुसार, गांगुली 2025 तक BCCI चीफ बने रह सकते हैं। किन्तु, अब मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गांगुली अपने पद से हटने जा रहे हैं और रोजर बिन्नी उनकी जगह ले सकते हैं। 

बता दें कि, रोजर बिन्नी ने 1979-87 के दौरान भारत के लिए 27 टेस्ट और 72 वनडे इंटरनेशनल मैचों में हिस्सा लिया। उन्होंने वर्ष 1979 में पाकिस्तान के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट के जरिए अपना अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण किया था। बिन्नी ने टेस्ट करियर में 3।63 के औसत से 47 विकेट अपने नाम किए थे। वहीं ODI इंटरनेशनल में उनके नाम पर 29।35 के औसत से 77 विकेट दर्ज हैं। रोजर बिन्नी ने टीम इंडिया के लिए बल्ले से भी अच्छा योगदान दिया था। उनके नाम पर टेस्ट में 830 और ODI इंटरनेशनल में 629 रन दर्ज हैं।

बता दें कि, रोजर बिन्नी के पुत्र स्टुअर्ट बिन्नी भी टीम इंडिया के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं। जब रोजर बिन्नी के सिलेक्टर रहते हुए वर्ष 2014 में उनके बेटे स्टुअर्ट बिन्नी का टीम इंडिया के लिए चयन हुआ, तो जमकर बवाल मचा था। उस वक़्त इस बात की चर्चा जोरों पर थी कि पिता के चलते ही स्टुअर्ट का सिलेक्शन हुआ है। रोजर बिन्नी ने इस संबंध में कहा था कि जब उनके बेटे का नाम सेलेक्शन के लिए आया, तो वह मीटिंग छोड़ बाहर चले गए थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com