Wednesday , February 21 2024

ऐसे पता करें अपने बच्चे का झूठ, जानें तरीका

हम सभी अपने जीवन में कभी न कभी झूठ बोलते हैं, हांलाकि वह झूठ किस हालात में बोला गया हैं निर्भर करता हैं। लेकिन, बच्चों का झूठ बोलना पेरेंट्स के लिए आफत बन सकता हैं। जी हां, बच्चे समझते हैं कि झूठ बोलने से किसी परेशानी से बचकर निकला जा सकता है, पर ये उस वक़्त के लिए ही होता है। बाद में उस झूठ का हर्ज़ाना भरना ही पड़ता है। बच्चे डांट के डर या फिर शर्म की वजह से आपसे झूठ बोलने लगते हैं। बचपन में ही इस आदत पर नियंत्रण ना किया जाए तो आगे बड़ी परेशानी बन सकती हैं। इसलिए आपके लिए बहुत ही जरूरी है कि आप उनके झूठ को पकड़कर उनके व्यवहार को सुधारे। आइये जानते हैं किस तरह बच्चो का झूठ पकड़ा जाए।

आंखें चुराकर बात करना

सभी जानते हैं कि झूठ बोलते वक्त सभी सामने वाले की आंखों में आंखें डालकर नहीं देखते। इसलिए हो सकता है जो बच्चा आपसे झूठ बोल रहा है वह खुद को सही साबित करने के लिए आपकी आंखों में आंखें डालकर अपनी बात कहे। एक्सपर्ट का कहना कि जो बच्चा सच बोलता है वो बेहद शांत स्वभाव से आपकी आंखों में देखकर बोलता है, जबकि झूठ बोलने वाला बच्चा जबरदस्ती आंखों में देखने की कोशिश करता है।

बिना बात के चिढ़ना

कभी-कभी बच्चे जब झूठ बोलते हैं, तो वह आपके द्वारा पूछे जा रहे हर छोटी बातों से भी चिढ़ने लगते हैं। अगर आपके साथ भी बच्चा ऐसा कर रहा है, तो समझ जाएं कि आपका बच्चा आपसे कुछ छिपा रहा है।

आवाज को सामान्य से ऊंचा रखना

जब कोई बच्चा झूठ बोलता है तो वह अपनी आवाज को सामान्य से ऊंचा रखकर बात करता है। जबकि सच बोलने वाला बच्चा आराम से बात करता है। हालांकि, इससे आप यकीनी तौर पर तो नहीं कह सकते हैं कि बच्चा आप से झूठ बोल रहा है या नहीं, लेकिन इससे अंदाजा जरूर लगाया जा सकता है। अगर आपका बच्चा हकलाता नहीं है और कभी-कभी आपके पूछे सवालों से बिना बात के हकलाने लगे, तो समझ जाएं कि आपका बच्चा आपसे झूठ बोल रहा है।

फेस एक्सप्रेशन
अपने अपने फेश एक्सप्रेशन यानि चेहरे के हाव-भाव को छुपाना नहीं जानते हैं। इसलिए अगर आपको लगे की आपका बच्चा झूठ बोल रहा है, तो उनके चेहरे के हाव-भाव पर ध्यान दें। इससे आप समझ सकेंगे कि आपका बच्चा आपसे झूठ बोल रहा है। साथ ही उनके बॉडी लैंग्वेज को देखकर समझने की कोशिश करें कि आपका बच्चा आपसे क्या छुपा रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com