Friday , January 27 2023

हेयर फॉल की समस्या को दूर करने के लिए लगाए ये तेल

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंस एण्ड रिसर्च की शोध में खुलासा हुआ है कि रोजाना भृंगराज तेल से बालों की मालिश करने से बालों को फायदा मिलता है। इससे बालों की समस्या की दूर होती है।

 गलत खानपान, हार्मोनल असंतुलन, प्रदूषण, तनाव और शरीर में विटामिन-सी की वजह से बालों की समस्या होती है। इसके लिए अपनी दिनचर्या, खानपान और रहन सहन में व्यापक सुधार करें। इसके अलावा, रोजाना योग और कसरत जरूर करें। जानकारों की मानें तो असमय बालों के पकने और गिरने से गंजापन का खतरा बढ़ जाता है। कई लोग सफेद बालों को काला करने के लिए हेयर ड्राई का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, अधिक समय तक यह कारगर साबित नहीं होता है। एक निश्चित समय के बाद बाल दोबारा सफेद हो जाते हैं। यह क्रम जारी रहता है। साथ ही बाजार में उपलब्ध हेयर ड्राई में केमिकल्स मिला रहता है। इससे बालों को नुकसान भी पहुंचाता है। इसके लिए हेयर ड्राई का अत्यधिक इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। अगर आप भी सफेद बालों से परेशान हैं, तो सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए भृंगराज तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से बाल काले, घने और मजबूत होते हैं। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंस एण्ड रिसर्च की शोध में खुलासा हुआ है कि रोजाना भृंगराज तेल से बालों की मालिश करने से बालों को फायदा मिलता है। इससे असमय बालों के सफेद होने और गिरने की समस्या से निजात मिलता है। इस प्रक्रिया को रोजाना दोहराने से बाल काले, घने और मुलायम होते हैं। साथ ही बालों की समस्या से निजात मिलता है।

बाल लंबे होते हैं

भृंगराज तेल से बालों की मालिश करने से स्कैल्प और रूट में रक्त प्रवाह सही से होता है। इससे बाल लंबे होते हैं। साथ ही बालों की समस्या दूर होती है। इसके लिए लिए सप्ताह में दो बार भृंगराज तेल से 10 मिनट मालिश करें।

असमय बालों का गिरना बंद होता है

तनाव के चलते बाल गिरने या झड़ने लगते हैं। भृंगराज तेलसे दिमाग को शांति और सुकून प्राप्त होता है। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल बालों को टूटने से रोकते हैं। इसके लिए रोजाना सोने से पहले बालों की मालिश करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com