Tuesday , May 21 2024

जयादा देर AC की हवा में रहने वाले लोगों के हो सकते हैं बड़े नुकसान

देशभर में मानसून का सीजन लगभग खत्म हो गया है. लेकिन अभी भी देश के ज्यादातर राज्यों में उमस भरी गर्मी का दौर जारी है. आलम ये है कि लोग एसी से बाहर नहीं आ रहे. घर, ऑफिस और गाड़ियों में लोग गर्मी से बचने के लिए कम से कम टैम्परेचर पर एसी चला रहे हैं. लोगों को एसी में रहने की आदत बन चुकी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा वक्त एसी में बिताना सेहत के लिए बेहत घातक हो सकता है. ज्यादा देर तक एसी में रहने से इंफेक्शन, एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. आज हम आपको बताएंगे कि ज्यादा देर तक एसी में रहने से आपको क्या-क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं.

ड्राई आइज

ज्यादा वक्त तक एसी में रहने से आंखों को नुकसान हो सकता है. एसी में रहने से आंखें ड्राई हो सकती हैं. अगर आपकी आंखें ड्राई हैं, तो इसमें और ज्यादा खुजली और जलन महसूस होगी. इसलिए जिन लोगों को ड्राई आई सिंड्रोम है उन्हें ज्यादा वक्त एसी में नहीं बिताना चाहिए. 

ड्राई स्किन

ड्राई आई के अलावा एसी में ज्यादा वक्त बिताने से ड्राई स्किन की भी परेशानी हो सकती है. ये एक कॉमन परेशानी है. लेकिन एसी में रहने की वजह से जब स्किन ज्यादा ड्राई हो जाती है, तो इससे इचिंग हो जाती है. इससे स्किन पर सफेद दाग और खुजली की समस्या हो सकती है.

डिहाइड्रेशन 

एसी में ज्यादा देर तक रहने से जहां आपको गर्मी से राहत मिलती है, वहीं इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. नॉर्मल कमरों के मुकाबले एसी वाले कमरों में डिहाइड्रेशन ज्यादा होता है. दरअसल, एसी कमरे में नमी को सोख लेता है, इससे आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है.

सांस से रिलेटेड बीमारियां

इसके अलावा एसी में ज्यादा समय बिताने सांस संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं. एसी में रहने से आपको ड्राई थ्रोट, राइनाइटिस और बंद नाक जैसी समस्याएं हो सकती हैं. स्थिति है जो नाक के मूकूस मेंमबरेन की सूजन का कारण बनती है.

सिर दर्द 

एसी की वजह से डिहाइड्रेशन के साथ-साथ सिरदर्द और माइग्रेन जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं. डिहाइड्रेशन एक ट्रिगर है जिसे अक्सर माइग्रेन के मामले में अनदेखा कर दिया जाता है. जब आप बाहर की गर्मी से एसी के कमरे में कदम रखते हैं या एसी के कमरे से बाहर जाते हैं, तो आपको ये परेशानी हो सकती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com