Thursday , April 18 2024

फिटकरी है काफी उपयोगी, यहाँ जानिए कैसे

दुनियाभर में बहुत से लोग शेविंग के बाद फिटकरी का इस्तेमाल एंटीसेप्टिक के तौर पर करते हैं। हालाँकि फिटकरी त्वचा और स्वास्थ्य संबंधी अनेक समस्याओं के उपचार में महत्वपूर्ण माना जाता है। अब आज हम आपको बताएंगे फिटकरी किन चीजों में इस्तेमाल की जा सकती है।

कफ वाली खांसी : अगर आपको काफी ज्यादा कफ होता है और उसके साथ खांसी हो रही है तो आप पानी में फिटकरी डालकर उसका गरारा करें। इसी के साथ शहद में चुटकी भर फिटकरी चूर्ण मिला कर सेवन करने से कफ वाली खांसी से जल्द राहत मिलती है। इसके लिए आप फिटकरी का चूरा बनाकर एक सील बंद बोतल में रख लीजिए। उसके बाद जब भी खांसी हो तो शहद में फिटकरी का चूरा मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

दांत दर्द से राहत: फिटकरी मिले पानी का गरारा करने से दांत में होने वाले दर्द में आराम मिलता है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी लें और उसके बाद थोड़े गुनगुने पानी में फिटकरी का पावडर डालकर गरारा करें।

मुंह के छालों में उपयोगी: अगर आपके मुंह में बहुत ज्यादा छाले हो गए हैं तो आप फिटकरी द्वारा इन्हें कम कर सकते हैं। जी हाँ और इसके लिए आप फिटकरी का चूरा करके गुनगुने पानी में मिलाकर इससे कुल्ला करें। दिन में 2 या 3 बार कुल्ला करते ही आपको आराम मिलने लगेगा।

जब हो पलकों पर फुंसी: कभी-कभी आंख की पलकों पर फुंसी निकल आती है। ऐसे में फिटकरी को साफ पत्थर पर थोड़े से पानी के साथ रब करें। फिटकरी को तब तक रगड़ें, जब तक आपको एक गाढ़ा पेस्ट न मिल जाए। इस पेस्ट को सावधानी से फुंसी पर लगाएं।

एथलीट फुट पेशेंट: एथलीट फुट, पैर की अंगुलियों में फंगस के कारण होने वाला एक सामान्य त्वचा संक्रमण है। जी हाँ और एथलीट फुट के सामान्य लक्षण खुजली, स्केलिंग और रेडनेस हैं। ऐसे में आप एक कटोरे में पर्याप्त गुनगुना पानी डालें ताकि आप अपने पैरों को उसमें पूरी तरह से डूबा सकें। कुछ देर तक पानी में पैरों को रखने के बाद निकालें और साफ तौलिए से पैरों को सुखा लें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com