Saturday , April 27 2024

डैंड्रफ बालों से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए कैस्टर ऑयल का करें इस्तेमाल

डैंड्रफ बालों से जुड़ी समस्या है. जिससे आजकल ज्यादातर लोग परेशान हैं.लेकिन आप डैंड्रफ को दूर करने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. कैस्टर ऑयल अरंडी के तेल को कहते हैं. वहीं बात दें कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल स्कैल्प की ड्राइनेस और खुजली दूर होने में किया जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एंटीफंगल गुण होने के कारण यह स्कैल्प के पीएच को सही रखता है. ऐसे में अगर आप भी डैंड्रफ से परेशान हैं तो आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप डैंड्रफ से छुटकारा कैसे पा सकते हैं?
डैंड्रफ से छुटकारा पाने के  लिए बालों में इस तरह लगाएं कैस्टर ऑयल-
अदरक के जूस के साथ कैस्टर ऑयल-

अदरक का रस लगाने से आपके बालों से बदबू आ सकती है लेकिन इसके उपयोग से डैंड्रफ गंदगी और केमिकल दूर हो सकते हैं. इसके लिए आप दो चम्मच कैस्टर ऑयल और अदरक के रस को मिलाएं. इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें. ऐसा आपको हफ्ते में 3 बार करना है. इस तरह से आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकार पा सकते हैं.
कैस्टर ऑयल के साथ नारियल का तेल और अंडे-
नारियल के तेल में हाई प्रोटीन होता है जो डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता है. अंडा आपके बालों को पोषण देता है. जिससे बाल सॉफ्ट और शाइनी होते हैं. इन तीनों को मिक्स करके आप अपने बालों में लगा सकते हैं. इस पेस्ट को आप अपने बालो में 30 मिनट तक लगाएं इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें. 
कैस्टर और आर्गन ऑयल-
कैस्टर और आर्गन ऑयल का इस्तेमाल करने से आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. आर्गन ऑयल आपके बालों को शाइनी और शॉफ्ट बनाता है.इसलिए आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में 3 बार कर सकते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com