Saturday , April 20 2024

अगर आप भी पेट की चर्बी और वजन कम करना चाहते हैं तो अपनाए ये टिप्स

अगर आप भी पेट की चर्बी और वजन कम करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके काम आएँगे। जी दरअसल हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर समय रहते मोटापा कम नहीं किया तो समस्या और बढ़ सकती है। जी हाँ, वैसे भी वजन कम करना किसी चुनौती से कम नहीं होता। कई लोग इसके लिए जिम में जमकर पसीना बहाते हैं और कई लोग सीधा डॉक्टर के पास जाते हैं। हालाँकि आज हम जो टिप्स देने जा रहे हैं वह आपकी मदद करेंगे। आइए बताते हैं।

* जब आप दोपहर का खाना खाते हैं तो दिनभर की कैलोरी का आधा फीसदी कनज्यूम कर लें। जी हाँ क्योंकि दोपहर के वक्त पाचन शक्ति सबसे मजबूत होती है। वहीं रात के खाने के दौरान आप कम से कम कैलोरी का सेवन करें। 

* पेट की चर्बी कम करने के लिए आप रिफाइंड तेल और कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम से कम करें। जी हाँ और आप मीठे ड्रिंक्स, मिठाई, पास्ता, ब्रेड, बिस्कुट और तेल से भरपूर फूड्स से दूरी बना लें।

* वजन घटाने के लिए आप मेथी के चूर्ण लें और सुबह उठकर खाली पेट पानी के साथ सेवन करें। ऐसा करने से भी आपको फायदा मिल सकता है। इसके अलावा आप मेथी के दानों को रात भर भिगो कर रख सकते हैं और सुबह खाली पेट उनका सेवन कर सकते हैं।

* वजन घटाने के लिए आप अपने आहार में त्रिफला को शामिल करें। जी दरअसल यह शरीर से टॉक्सिन्स को खत्म करने में मदद करता है और पाचन तंत्र को फिर से जीवंत करता है।

* वजन घटाने में सोंठ भी लाभकारी है। आप सोंठ का पाउडर लें, यह फैट को बर्न करने के लिए उपयोगी होते हैं। गर्म पानी में सोंठ का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और अतिरिक्त फैट बर्न होता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com