Tuesday , May 21 2024

जानिए क्यों आता है कम उम्र में हार्ट अटैक

अब तक कई बड़े-बड़े सेलेब्स की मौत हार्ट अटैक से हुई है। जी हाँ और कई आम लोग भी इसी के चलते मौत को गले लगा लेते हैं। हालाँकि आज हम आपको बताते हैं क्यों आता है हार्ट अटैक? 

हार्ट अटैक या दिल का दौरा एक ऐसी स्थिति है जिसमें दिल तक खून और ऑक्सीजन पहुंचाने वाली धमनी ब्लॉक हो जाती है। जी हाँ और धमनी के ब्लॉकेज से हृदय की मांसपेशियों को रक्त और ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है। इसके चलते दिल पर दबाव आता है, ऐसे में दिल और तेज़ गति से खून साफ करने की प्रक्रिया में लग जाता है और दिल का दौरा पड़ने जैसी समस्या खड़ी होती है।

हार्ट अटैक के कारण- 

* विशेषज्ञ हार्ट अटैक के पीछे का कारण आनुवंशिकी बताते हैं। जी दरअसल ऐसा माना जाता है कि अगर परिवार में पहले हार्ट अटैक की समस्या रह चुकी है तो ऐसे में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बना रहता है।

* धूम्रपान करने की वजह से भी हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। जी दरअसल ऐसा कहा जाता है कि धूम्रपान करने की वजह से रक्त वाहिकाओं की दीवारें और डोथेलियम परतों पर खराब कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है जिस वजह से रक्त वाहिकाओं का संकुचन हो सकता है। ऐसा होने से हार्ट अटैक आने का खतरा ज्यादा हो जाता है।

* फैटी डाइट लेने की वजह से भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। 

* शराब पीना दिल की बीमारियों को बढ़ावा देता है।

* हाई कोलेस्ट्रॉल पूरे शरीर और विशेष तौर पर दिल के लिए बहुत खतरनाक होता है। जी हाँ और डायबिटीज और ज्यादा वजन की वजह से भी हार्ट अटैक की समस्या बढ़ सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com