Thursday , April 18 2024

अनचाहे बालों से नेचुरल तरीके से छुटकारा पाना चाहती, तो ये नुस्खे आपकी मदद कर सकते

कुछ दिन बाद ये बाल दोबारा चेहरे पर नजर आने लगते हैं। ऐसे में अगर आप इन अनचाहे बालों से नेचुरल तरीके से छुटकारा पाना चाहती हैं तो ये नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

चेहरे पर नजर आने वाले अनचाहे बाल न सिर्फ आपकी खूबसूरती बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी कम कर देते हैं। इन बालों से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं पार्लर में जाकर कभी वैक्सिंग तो कभी रेजर का सहारा लेती हैं। हालांकि कुछ दिन बाद ये बाल दोबारा चेहरे पर नजर आने लगते हैं। ऐसे में अगर आप इन अनचाहे बालों से नेचुरल तरीके से छुटकारा पाना चाहती हैं तो ये नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।
 
बेसन-
एक कटोरी में 1 चम्मच बेसन के साथ करीब 1/4 चम्मच पिसी हुई फिटकरी और गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि पेस्ट न ही ज्यादा गाढ़ा हो और न ही ज्यादा पतला। इस पेस्ट को आप रोजाना चेहरे के उन हिस्सों पर लगाएं, जहां आपको लगता है कि अनचाहे बाल हैं। अगर आप समय की कमी की वजह से इस पेस्ट को रोजाना नहीं लगा सकते हैं तो कम से कम हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं। इस पेस्ट को चेहरे से निकालने के लिए करीब 10 मिनट बाद अपने हाथों को गीला करके चेहरे पर अच्छी तरह सर्कुलर मोशन में रगड़िए। इसके बाद अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें।

ओटमील और केला-
चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले एक केले को छीलकर उसमें 3 चम्मच ओटमील मिलाकर चेहरे पर सर्कुलर मोशन में 15 से 20 मिनट तक लगाएं। बेहतर रिजल्ट के लिए इसे हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें। 

गेहूं का आटा- 
1 चम्मच गेहूं का आटा लेकर उसमें आधा चम्मच मुलेठी पाउडर, 2 चुटकी हल्दी और सरसों के तेल की कुछ बूंदे डालें। आप चाहे तो सरसों के तेल की जगह नारियल या ऑलिव तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा करके पानी मिलाते जाएं और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर जिस जगह बाल हैं वहां लगाएं। पेस्ट सूखने के बाद उल्टी दिशा में  रगड़कर छुड़ाएं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com